लाइव टीवी

Agnipath recruitment scheme: 'अग्निवीर' बनने के लिए लड़कियों में जबर्दस्त उत्साह, नौसेना के पास आए 10 हजार आवेदन

Updated Jul 04, 2022 | 16:21 IST

Agnipath recruitment scheme news: रिपोर्ट के मुताबिक सेलर्स की शुरुआती एवं बुनियादी प्रशिक्षण के लिए आईएनएस चिल्का पर तैयारियां की जा रही हैं। आईएएनएस चिल्का पर 21 नवंबर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी युद्धपोत पर महिला सेलर्स को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
नौसेना में सेलर्स बनेंगी महिलाएं।
मुख्य बातें
  • इस साल तीनों सेनाओं में 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती करेगी सरकार
  • नौसेना में सेलर्स के रूप में भर्ती होने के लिए लड़कियों में जबर्दस्त उत्साह
  • महिला सेलर्स को आईएनएस चिल्का पर दी जाएगा बुनियादी ट्रेनिंग

Agnipath recruitment scheme news: सेना में सरकार की नई भर्ती योजना 'अग्निपथ' को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। तीनों सेनाओं में युवा बढ़चढ़कर 'अग्निवीर' बनना चाहते हैं तो महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं हैं। योजना की शुरुआत के बाद से नौसेना के पास करीब 10 हजार महिलाओं के आवेदन आ चुके हैं। खास बात यह है कि नौसेना में पहली बार सेलर्स के रूप में महिलाओं की भर्ती होने जा रही है। यही नहीं, अभियानगत जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन महिला सैनिकों की तैनाती युद्धपोतों पर भी की जाएगी।

रविवार तक 10 हजार महिला अभ्यर्थियों के आवेदन 
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि रविवार तक करीब 10 हजार महिला अभ्यर्थी आवेदन कर चुकी हैं। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद नौसेना 15 जुलाई से 30 जुलाई तक भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदनों पर ऑन लाइन प्रक्रिया शुरू करेगी। साल 2022 में नौसेना में करीब 3000 महिला अग्निवीरों की भर्ती होनी है। हालांकि इस साल महिला अग्निवीरों की संख्या कितनी होगी, इस बारे में अंतिम रूप से कुछ नहीं कहा गया है। 

आईएनएस चिल्का पर तैयारी जोरों पर
रिपोर्ट के मुताबिक सेलर्स की शुरुआती एवं बुनियादी प्रशिक्षण के लिए आईएनएस चिल्का पर तैयारियां की जा रही हैं। आईएएनएस चिल्का पर 21 नवंबर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी युद्धपोत पर महिला सेलर्स को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। नौसेना के अधिकारियों ने कहा था, 'नौसेना में अग्निपथ योजना में किसी के साथ भेदभाव नहीं  होगा। अभी 30 महिला अधिकारी अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर तैनात हैं। हमने निर्णय लिया है कि अब सेलर्स के साथ नौसेना के सभी विंगों में महिलाओं की भर्ती की जाएगी और इन्हें अभियान पर भेजा जाएगा।'   

Agnipath Bharti 2022: भारतीय सेना, एयर फोर्स और नेवी में अग्निवीर भर्ती जारी, जानिए सभी जरूरी डिटेल्स

इस साल तीनों सेनाओं में होगी 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती 
सरकार ने कहा है कि वह इस साल तीनों सेनाओं में 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती करेगी। अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को चार साल तक तीनों सेनाओं में सेवा का मौका मिलेगा। चार साल की सेवा के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में स्थायी किया जाएगा जबकि बाकी बचे जवान चाहें तो अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारों के विभागों एवं उपक्रमों की भर्ती में इन्हें वरीयता दी जाएगी।