लाइव टीवी

CV Writing Tips: जॉब के लिए नहीं खाना चाहते धक्‍के तो ऐसे बनाएं अपना सीवी, पहली बार में होंगे शॉर्टलिस्ट

Updated Jul 28, 2022 | 14:53 IST

CV Writing Tips: जॉब हासिल करने में सबसे महत्‍वपूर्ण रोल सीवी निभाता है। अगर सीवी प्रभावी न हो तो पहले चरण में ही रिजेक्‍ट होना पड़ता है। इसलिए सीवी बनाते समय कई बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। चलिए जानते हैं सीवी बनाते समय कौन-सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सीवी बनाने के 7 बेस्‍ट टिप्‍स व ट्रिक
मुख्य बातें
  • सीवी की शुरुआत स्किल्स और खास बातों के सारांश से करें
  • सीवी में जिम्मेदारियों की जगह पर वर्क रिजल्ट पर जोर दें
  • अपने फील्‍ड नेटवर्क और नॉलेज को प्रदर्शित करने की कोशिश करें

CV Writing Tips: जॉब हासिल करने में सबसे ज्‍यादा जरूरी सीवी होता है। कंपनी के एचआर सीवी देखकर ही किसी उम्‍मीदवार को शार्टलिस्‍ट करते हैं और उसे इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाता है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आपका सीवी बेस्ट हो और आप एचाआर पर अच्छा इंप्रेशन जमा सकें। आपको बगैर देखे आपके बारे में सभी जानकारी सीवी ही देता है और आपका पहला प्रभाव बनाता है, इसलिए इसका क्रिएटिव और अट्रैक्टिव होना काफी जरूरी है। यहां पर हम 7 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिनके माध्‍यम से आप एक प्रभावी सीवी तैयार कर सकते हैं।

1. सीवी की शुरुआत अच्छी करें

सीवी की शुरुआत अपनी स्किल्स और खास बातों के सारांश से करें। जिससे सीवी देखते ही एचआर आकर्षित हो सके और वह पूरा सीवी पढ़े। आपका पर्सनल प्रोफाइल आपके सीवी का एक जरूरी हिस्सा है और एचआर को सही से बताता है कि आप कौन हैं और आपके काम का कितना अच्छा इंप्रेशन रहा है।

Read More - REET 2022 Question Paper: डायरेक्ट लिंक से चेक करें रीट परीक्षा के चारों शिफ्ट के प्रश्न पत्र

2. अपने वर्क रिजल्ट पर जोर दें

सीवी में अपनी पिछली जिम्मेदारियों को सूचीबद्ध करने के बजाय, अपनी उपलब्धियों को बताएं। इसके लिए हो सकते तो डाटा और रिकॉर्ड का इस्तेमाल करें। इससे आपका सीवी दूसरों से अलग रहेगा। उदाहरण के लिए, "मैंने पिछली कंपनी का सेल बढ़ाने में मदद की" कहने के बजाय, "मैंने कंपनी X के सेल में 30% की वृद्धि की है"।

3. वर्क एक्‍सपीरियंस पर फोकस

जॉब के विवरण का सीधे जवाब देते हुए स्पष्ट करें कि आप उक्‍त जॉब रोल के लिए उम्मीदवार क्यों हैं। इसके लिए अपने वर्क को एड करें। नियोक्ता चाहते हैं कि उम्मीदवार उस भूमिका को समझें जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं और जितना अधिक आप इसे प्रदर्शित कर सकते हैं, उतना ही आपका सीवी शॉर्टलिस्ट होने की संभावना में आएगा।

Read More - CBSE Result 2022 Revaluation: दोबारा कॉपी जांच के लिए आज से कर सकेंगे आवेदन, देखें तरीका

4. ग्रोथ को हाइलाइट करें

सीवी में पर्सनल ग्रोथ पर ध्यान देना चाहिए। सीवी में आप दिखाएं कि आपने कुछ सालों में कैसे ग्रोथ किया और आपने क्‍या उपलब्धियां हासिल की। यह एचआर को बताएगा कि आपने अपने पिछले पदों से बहुत कुछ सीखा है और आप उसकी कंपनी को भी फायदा पहुंचा सकते हैं।

5. नेटवर्क को प्रदर्शित करें

जॉब के लिए अप्‍लाई करते समय सुनिश्चित करें कि आपको यह काम अच्छी तरह आता है। इसके लिए आप अपने जॉब के फील्‍ड से जुड़े अपने नेटवर्किंग की जानकारी दे सकते हैं। जैसे अगर आप मार्केटिंग के क्षेत्र में अप्‍लाई कर रहे हैं तो अपने मजबूत नेटवर्क के बारे में ता सकते हैं।

6. इंडस्ट्री की नॉलेज के बारे में बताएं

आप जिस इंडस्ट्री के लिए आवेदन कर रहे हैं, यदि आप उस फील्ड की नॉलेज का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं, तो आप नियोक्ताओं के लिए बहुत अधिक आकर्षक होंगे। अगर आप इंटरव्यू के चरण में पहुंच जाते हैं तो यह आपकी मदद भी करेगा।

7. अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करें

सीवी में अच्‍छे शब्दों का इस्तेमाल आपकी उपलब्धियों पर जोर देगा और आपकी सीवी प्रभावी बनेगी। सीवी में अपनी हर एक भूमिका के लिए आप अनुकूलनीय, नवोन्मेषी, कार्यान्वित और प्राप्त (adaptable, innovative, implemented and achieved) जैसे शब्दों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।