लाइव टीवी

AKTU देगा तीन हजार छात्रों को नौकरी का मौका, मिशन रोजगार के तहत बनी योजना

Updated Jan 20, 2021 | 15:53 IST

एकेटीयू तीन हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को नौकरी के अवसर देने जा रहा है। अमेजन, टीसीएस जैसी बड़ी कम्पनियों के साथ मिलकर कैम्पस प्लेसमेंट की व्यवस्था की जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath
मुख्य बातें
  • छात्रों को रोजगार संग सरकारी विभागों में इंटर्नशिप करने का मिलेगा मौका
  • एकेटीयू देगा तीन हजार छात्रों को नौकरी का अवसर
  • दस दिनों में हुआ 175 छात्रों का प्‍लेसमेंट

लखनऊ: एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय (एकेटीयू) के छात्र अब उत्‍तर प्रदेश सरकार के सरकारी विभागों के साथ जुड़कर काम कर सकेंगें। चीनी उद्योग एवं गन्‍ना विकास विभाग के अधीनस्‍थ विभागों में छात्रों को इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत जुड़ने का अवसर मिला है। सीएम के मिशन रोजगार मुहिम को बढ़ावा देते हुए विश्‍वविद्यालय की ओर से ये फैसला लिया गया है। विभाग ने छात्रों के लिए एक से छह माह तक के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है। फिलहाल प्रबंधन और विधि पाठ्यक्रम से जुड़े छात्रों के लिए यहां अवसर खोले गए हैं। संस्‍थान के इस फैसले से छात्र बेहद खुश नजर आ रहे हैं। सरकारी विभागों के साथ जुड़कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को अपना आवेदन पत्र संस्‍थान के लेटर हेड पर पूर्ण विवरण के साथ ई मेल कर इंटर्नशिप  के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।  

एकेटीयू देगा तीन हजार छात्रों को नौकरी का अवसर
एकेटीयू तीन हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को नौकरी के अवसर देने जा रहा है। अमेजन, टीसीएस जैसी बड़ी कम्पनियों के साथ मिलकर कैम्पस प्लेसमेंट की व्यवस्था की जा रही है। एकेटीयू के प्रवक्ता आशीष मिश्र ने बताया कि एचसीएल टेक्नोलॉजी, क्रेडिटास, समेत कई कम्पनियों से कैम्पस प्लेसमेंट की प्रक्रिया चल रही है। उन्‍होंने बताया कि जनवरी और फरवरी माह में कम्पनियां प्लेसमेंट के लिए आएंगी। एकेटीयू का दावा है कि 2020 में करीब 30 हजार अवसर दिए गए। प्लेसमेंट करीब 1786 छात्र-छात्राओं का हुआ। नामचीन कंपनी ने तीन बार प्लेसमेंट ड्राइव संचालित की। अधिकतम 28 लाख के पैकेज पर छात्र को काम मिला है। इसके साथ ही एक से 10 जनवरी के बीच में लगभग 175 छात्रों का प्‍लेसमेंट हो चुका है।

दूसरे लोग भी उठा सकेंगे डिजिटल लाइब्रेरी का लाभ
एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय की लाइब्रेरी का इस्‍तेमाल अब बाहरी लोग भी कर सकेंगें। विश्‍वविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी में तकनीकी क्षेत्र के कई राष्‍ट्रीय व अंतरर्राष्‍ट्रीय जर्नल उपलब्‍ध हैं। जिसका प्रयोग अब दूसरे कॉलेजों के छात्र व बाहरी लोग भी कर सकेंगें।