लाइव टीवी

Jobs in UP: यूपी कृषि विभाग में 564 पदों पर भर्ती, पहली बार UPPSC कराएगा अलग से चयन परीक्षा

Updated Dec 31, 2020 | 16:49 IST

उत्तर प्रदेश में पहली बार कृषि विभाग में भर्ती के लिए सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किए जा सकते हैं।

Loading ...
UPPSC, Prayagraj
मुख्य बातें
  • 564 पदों के लिए 29 जनवरी तक लिया जाएगा आवेदन 
  • ऑनलाइन माध्यम से इन पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन
  • 25 जनवरी से पहले परीक्षा शुल्क जमा करना है जरूरी

Jobs in UP: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कृषि विभाग में भर्ती के लिए 564 पदों पर नियुक्ति करने के लिए सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। कैंडीडेट्स इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिसकी शुरुआत 29 दिसंबर से हो चुकी है। इन पदों पर नियुक्ति अब तक पीसीएस परीक्षा के जरिए होती थी जिसका विरोध किया जाता था। इस बार अधिक संख्या में वैकेंसी निकली हैं जिसके लिए राज्य कृषि सेवा का गठन किया गया है और सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा के जरिए भर्ती कराई जा रही है। 

पदों की जानकारी

यूपीपीएससी ने कुल 564 पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं। यह वैकेंसी सात प्रकार के पदों के लिए आधारित की गई है। जिला उद्यान अधिकारी, प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण, वरिष्ठ प्राविधिक (शस्य शाखा), वरिष्ठ प्राकृतिक (वनस्पति शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (पौध संरक्षण शाखा), वरिष्ठ प्राविधिक (रसायन शाखा) और वरिष्ठ प्राविधिक (विकास शाखा) के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। 

आवश्यक तिथियां-

आवेदन करने की शुरुआती तिथि: 29 दिसंबर 2020

आवेदन करने की‌ अंतिम तिथि: 29 जनवरी 2021

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 25 जनवरी 2021

कैसे होगा इन पदों के लिए चयन?

यूपीपीएससी ने यह तय किया है कि कुछ पदों पर प्रारंभिक, मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर नियुक्ति की जाएगी वहीं कुछ पदों पर साक्षात्कार के बिना उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा।


लिखित परीक्षा और साक्षात्कार पर आधारित होगी इन पदों पर नियुक्ति- 

- जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी-2, ग्रेड-1
- प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र/खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी श्रेणी-2

लिखित परीक्षा पर आधारित होगी इन पदों पर नियुक्ति-

- वरिष्ठ प्राविधिक सहायक (शस्य शाखा)
- वरिष्ठ प्राकृतिक (वनस्पति शाखा)
- वरिष्ठ प्राविधिक (पौध संरक्षण शाखा)
- वरिष्ठ प्राविधिक (रसायन शाखा)
- वरिष्ठ प्राविधिक (विकास शाखा)

शैक्षणिक योग्यता

विभिन्न पदों की नियुक्ति के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं तय की गई हैं। उम्मीदवार इस लिंक http://uppsc.up.nic.in/Notifications.aspx पर क्लिक करके पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता को देख सकते हैं। 

आयु सीमा

इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2020 के दिन 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान भी तय किया गया है। 



आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग, कमजोर वर्ग या अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 125 रुपए आवेदन शुल्क के तौर पर तय किया गया है। एससी, एसटी या भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए 65 रुपए निर्धारित किया गया है वहीं विकलांग उम्मीदवारों के लिए ₹25 आवेदन शुल्क के तौर पर तय किया गया है।