लाइव टीवी

ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी में कांस्टेबल पदों के लिए 10वीं पास जल्द करें आवदेन, लास्ट डेट नजदीक

Updated Sep 19, 2022 | 15:29 IST

ITBP Constable Recruitment 2022: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 27 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
भारत तिब्बत सीमा पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।
मुख्य बातें
  • आईटीबीपी में कांस्टेबल पदों पर भर्ती
  • recruitment.itbpolice.nic.in पर 27 सितंबर 2022 तक करें आवेदन
  • 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका

ITBP Constable Recruitment 2022: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 27 सितंबर 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 अगस्त से शुरू की गई थी।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में पुरुष कांस्टेबल के 44 पद और महिला कांस्टेबल के 8 पद सहित 52 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल रिक्तियों में सामान्य वर्ग के लिए 33 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 5 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 2 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 12 पद शामिल हैं। 

ITBP Constable Eligibility: कौन कर सकता है आवेदन

कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल निर्धारित की गई है। ‌हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। कांस्टेबल पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 3 के तहत 21700 रुपए से 69100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

RRB Group D 2022: आरआरबी ग्रुप डी फेज 4 एग्जाम का इंतजार खत्म, परीक्षा से पहले ध्यान रखें ये बातें

ITBP Constable Selection Process: ऐसे होगा चयन 

आईटीबीपी कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। इस लिखित परीक्षा में 100 अंकों के 100 मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे और इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 35% और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 33% अंक हासिल करना होगा।

BSF Bharti 2022: हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए आखिरी मौका, rectt.bsf.gov.in पर 1312 पदों के लिए करें आवेदन

ITBP Constable Application: इतना देना होगा शुल्क

अभ्यर्थी भारत तिब्बत सीमा पुलिस की वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 27 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।