लाइव टीवी

Study In Abroad: भारतीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के बेस्ट डेस्टिनेशन, जहां मिलते हैं कई फायदे

Updated Jun 02, 2022 | 22:44 IST

Study Abroad: विदेश में पढ़ाई करना ज्‍यादातर भारतीय छात्रों का सपना होता है। प्रतिवर्ष हजारों छात्र दूसरे देशों में पढ़ाई करने जाते हैं। अगर आप भी विदेश में पढ़ाई करने जाना चाहते हैं तो पहले जान लें की ज्‍यादातर भारतीय छात्र किन देशों को एजुकेशन के लिए पसंद करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
विदेश में पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों का बेस्ट डेस्टिनेशन
मुख्य बातें
  • सस्‍ते एजुकेशन के लिए इटली और जर्मनी भारतीय छात्रों के पसंदीदा देश
  • रिसर्च और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए अमेरिका व ब्रिटेन बेहतर
  • कनाडा, ऑस्ट्रेलिया भी हॉयर एजुकेशन के लिए भारतीय छात्रों के पसंदीदा

Best Destination For Indian Students: विदेशों में अध्ययन करने वाले छात्रों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रतिवर्ष यहां से हजारों छात्र दूसरे देशों में हॉयर स्‍टडी के लिए जाते हैं। यहां इन्‍हें एजुकेशन के साथ बहुत कुछ नया सीखने को भी मिलता है। साथ ही कई विदेशी यूनिवर्सिटीज छात्रों को बेहतर रिसर्च सुविधा देने के साथ शानदार करियर विकल्प भी प्रदान करती हैं। यही कारण है कि भारतीय छात्रों में विदेश में पढ़ाई का क्रेज बढ़ता जा रहा है। अगर आप भी बाहर के किसी देश में पढ़ाई करने की सोच रहे हैं, लेकिन फैसला नहीं ले पा रहे तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको 6 ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं, जो भारतीय छात्रों के बीच सबसे ज्‍यादा पॉपुलर हैं।

इटली 

इटली बेहद ही खबसूरत जग‍ह है। इटली की ट्यूशन फीस बाकी देशों से बहुत कम है। इस देश में अध्ययन करने से आपके नॉलेज में वृद्धि होगी, क्योंकि यह देश वर्ल्‍ड हेरिटेज डेस्‍टिनेशन से घिरे हुआ है। यहां पर जॉब के मौके भी खुब मिलते हैं।

UPSC NDA Exam 2022: पहली बार में करना है एनडीए एग्‍जाम क्‍लियर? इन टिप्स के साथ करें तैयारी

ऑस्ट्रेलिया

अधिकतर इंडियन स्‍टूडेंट ऑस्ट्रेलिया में जाकर विभिन्‍न विषयों में मास्टर्स करना पसंद करते हैं, क्योंकि इस देश के लिए वीजा एप्‍लिकेशन का प्रोसेस कई एशियाई स्‍टूडेंट्स के लिए बेहद आसान है। यहां पर क्राइम दर भी कम है, जिससे बाहर से यहां आने वाले छात्रों को कोई परेशानी नहीं होती है। यहां ग्रेजुएशन करने के बाद स्‍टडी के साथ जॉब करने का मौका भी मिलता है।

कनाडा

यह देश भी भारतीय छात्रों के पसंदीदा देशों में शामिल है। कनाडा में डिप्लोमा व डिग्री के लिए एजुकेशन फीस बेहद कम है। यहां पर फॉरेनर स्‍टूडेंट्स के बीच एनीमेशन, हॉस्पिटैलिटी, लिबरल आर्ट्स, इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी और बिजनेस जैसे कोर्स सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं।

अमेरिका

अमेरिका में स्‍टडी करना ज्‍यादातर भारतीय छात्रों का सपना होता है। यहां के विश्वविद्यालयों में आपको एकेडमिक, रिसर्च और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज का अच्छा खासा मिश्रण देखने को मिलेगा। यहां पर लाखों भारतीय छात्र इस समय अध्‍ययन कर रहे हैं।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम भी एजुकेशन के लिए भारतीय छात्रों का पसंदीदा देश है। हायर एजुकेशन के लिए छात्र ब्रिटेन को चुनते हैं। यहां पर आपको पढ़ाई के साथ करिकुलर एक्टिविटीज में भी सुधार का मौका मिलेगा।

जर्मनी

जर्मनी भी इंडियन स्‍टूडेंट्स के लिए सबसे ज्‍यादा मांग वाले डेस्‍टिनेशन में से एक है। क्‍योंकि यहां पर एजुकेशन काफी सस्‍ती है। साथ ही यहां कई ऐसे कोर्स भी मिलते हैं, जो दूसरे देशों में नहीं मिलते। हालांकि यहां पर रहना काफी महंगा है।