लाइव टीवी

UPSC NDA Exam 2022: पहली बार में करना है एनडीए एग्‍जाम क्‍लियर? इन टिप्स के साथ करें तैयारी

Updated Jun 02, 2022 | 21:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPSC NDA Exam 2022: यूपीएससी की ओर से साल में दो बार एनडीए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए लाखों युवा इस परीक्षा में बैठते हैं। अगर आप भी इस परीक्षा को क्‍लीयर कर सेना में अफसर बनने का सपना देख रहे हैं तो यहां दिए गए टिप्‍स को फॉलो कर अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
UPSC
मुख्य बातें
  • 11वीं और 12वीं की बुक से करें मैथ्स की बेहतर तैयारी
  • मॉक टेस्ट दें और पिछले वर्ष के पेपर्स से करें प्रैक्टिस
  • सिलेबस तैयारी के लिए रेफरेंस किताबों का इस्तेमाल करें

UPSC NDA Exam 2022: भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना हर युवा का ख्‍वाब होता है। युवाओं के इस सपने को साकार करने के लिए यूपीएससी प्रतिवर्ष साल में दो बार एनडीए परीक्षा का आयोजन करती है। इस परीक्षा में लाखों उम्‍मीदवार बैठते हैं, लेकिन कुछ ही लोगों का सपना हकीकत में बदलता है। इसका कारण, परीक्षा में टफ कंपीटिशन और बेहतर तैयारी न होना। इस परीक्षा में उम्‍मीदवारों से मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां हम आपको इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिन्‍हें फॉलो कर आप पहली बार में ही इस परीक्षा को क्‍लीयर कर सकते हैं। ये टिप्‍स दिखने में तो सामान्‍य हैं, लेकिन हैं बेहद असरदार।

11वीं और 12वीं की मैथ्स की बेहतर प्रैक्टिस

एनडीए परीक्षा में मैथ के सिलेबस की बेहर तैयारी करने के लिए उम्‍मीदवारों 11वीं और 12वीं की मैथ्स को अच्छे से पढ़ना होगा। एनडीए में हर साल करीब 40 प्रतिशत मैथ्‍स के प्रश्न एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होते हैं इसलिए, इसकी बेहतर तैयारी के लिए 11वीं और 12वीं की मैथ्स को अच्छे बेहत जरूरी है। इसका लगातार रिवीजन करते रहें, जिससे आपको अपनी कमजोरियों का पता चले और उसे आप सुधार सकें।

Also Read: RBSE BSER 5th, 8th Result 2022 Date: जानें कब जारी होंगे आरबीएसई 5वीं 8वीं के परिणाम, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

मॉक टेस्ट दें और पिछले वर्ष के पेपर्स देखें

इस परीक्षा की तैयारी में उम्‍मीदवारों को सबसे ज्‍यादा फायदा मॉक टेस्‍ट और पिछले वर्ष के पेपर्स देते हैं। इनकी मदद से न सिर्फ परीक्षा की तैयारी बेहतर होती है, बल्कि परीक्षार्थी को परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी भी मिलती है। साथ ही मॉक टेस्ट देने से आप टाइम मनैजमेंट करने के साथ अपनी क्षमता को भी परख सकेंगे।

सिलेबस तैयारी के लिए रेफरेंस किताबों का इस्तेमाल करें

जब आपकी एनसीईआरटी की किताबों से तैयारी पूरी हो जाए तो अपनी तैयारी को और पुख्‍ता करने और रिवीजन के लिए रेफरेंस पुस्तकों का इस्तेमाल करें। इन किताबों की मदद से आप कम समय में ही बेहतर रिवीजन कर पाएंगे। इनसे आप मैथ्स के शॉर्ट ट्रिक्स में दक्षता भी हासिल कर सकेंगे।

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें

किसी परीक्षा की तैयारी करना अलग बात हाती है, लेकिन परीक्षा के समय निर्धारित समय में सभी प्रश्न अटेम्प्ट करना अलग। उम्‍मीदवार कितनी भी बेहतर तैयारी क्यों ना कर लें, लेकिन अगर उन्‍हें टाइम मैनेजमेंट नहीं आता तो वे सभी प्रश्‍न नहीं अटेम्‍प्‍ट कर पाएंगे। इससे उनकी पूरी मेहनत बेकार हो जाएगी। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षा तैयारी के साथ टाइम मैनेजमेंट भी करें। इसके लिए लगातार और ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

परीक्षा की तैयारी करते समय अपने स्वास्थ्य का ध्‍यान रखना न भूलें, नहीं तो ऐन टाइम पर आपकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। परीक्षा की टेंशन छोड़ दें और स्वास्थ्य का ख्याल रखें। अच्‍छा और हेल्‍दी भोजन करें, खुद को हाइड्रेटेड रखें और नियमित योग व एक्‍साइसाइज करते रहें।