लाइव टीवी

BPSC Recruitment 2020: बिहार में प्रोफेसर और लेक्चरर के पदों पर निकली भर्तियां, जानें कौन कर सकता है आवेदन

Updated Sep 03, 2020 | 18:11 IST

BPSC Assistant Professor Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)ने लेक्चरर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
बिहार में प्रोफेसर और लेक्चरर के पदों पर निकली भर्तियां

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने राजकीय इंजीनियरिंग / पॉलिटेक्निक / महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 605 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। जारी पदों पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 04 सितंबर से शुरू होगी और 21 सितंबर तक जारी रहेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों से जुड़ी अहम जानकारी यहां प्राप्त कर सकते हैं।

BPSC असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020: महत्वपूर्ण तिथियां 

  1. ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रारंभिक तिथि- 4 सितंबर 2020
  2. ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 21 सितंबर 2020
  3. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 25 सितंबर 2020
  4. ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथि- 5 अक्टूबर 2020
  5. आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि- 12 अक्टूबर 2020

वैकेंसी डिटेल

  1. असिस्टेंट प्रोफेसर (सिविल इंजीनियरिंग) : 306 पद
  2. लेक्चरर (मेकैनिकल इंजीनियरिंग) : 166 पद
  3. लेक्चरर (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग) : 131 पद
  4. एचओडी (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग) : 02 पद

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा
असिस्टेंट प्रोफेसर (सिविल इंजीनियरिंग)- उम्मीदवारों को असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उनके पास बी.ई. / बी.टेक. / बी.एस. / बी.एस.सी. और एम.ई. / एम.टेक. / एम.एस. या, प्रथम श्रेणी के साथ सिविल इंजीनियरिंग में एम.टेक. की डिग्री होनी चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 1 अगस्त 2020 से 22 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है।
लेक्चरर (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग)- लेक्चरर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो के पास प्रथम श्रेणी के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी में बी.ई./ बी.टेक./ बी.एस./ बी.एस.सी. की डिग्री होनी चाहिए।  1 अगस्त 2020 को उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं है।
लेक्चरर (मेकैनिकल इंजीनियरिंग)- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास प्रथम श्रेणी के साथ मेकैनिकल इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में बी.ई. / बी.टेक. / बी.एस. / बी.एस.सी. की डिग्री होनी चाहिए।

एचओडी (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग)- इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में पीएचडी और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में प्रथम श्रेणी के साथ स्नातक या परास्नातक की डिग्री होनी चाहिए।इसके अलावा उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 1 अगस्त 2020 से 33 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं है।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

  1. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  2. इसके बाद उम्मीदवार बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें।
  3. अब आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को निर्धारित पते पर भेज दें।
  4. वहीं अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं।