लाइव टीवी

BPSC Recruitment 2022: बिहार में 40 हजार से अधिक पदों पर बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Updated Mar 25, 2022 | 06:36 IST

BPSC Teacher 2022: बिहार सरकार ने हेडमास्‍टर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए उम्‍मीदवार 28 मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो 22 अप्रैल 2022 तक चलेगा।

Loading ...
बिहार में 40 हजार से अधिक पदों पर बंपर वैकेंसी
मुख्य बातें
  • बिहार में हेडमास्‍टर के 40 हजार 506 पदों पर निकली भर्ती
  • उम्‍मीदवार इन पदों पर 28 मार्च से कर सकते हैं आवेदन
  • उम्‍मीदवारों का 50 फीसदी अंक के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी

BPSC Recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर (BPSC Head Teacher Recruitment 2022) के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती के तहत हेड टीचर के कुल 40506 रिक्त पद भरे जाएंगे। इस संबंध में बीपीएससी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्‍छुक उम्मीदवार पात्रता के अनुसार आवेदन की पूरी जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम जांच सकते हैं। इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 मार्च 2022 से शुरु हो जाएगी। उम्‍मीदवार इन पदों पर 22 अप्रैल 2022 तक आवेदन कर सकेंगे।  

वैकेंसी डिटेल्स

इस भर्ती के माध्यम से कुल 40 हजार 506 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें जनरल कैटेगरी के लिए 16204 सीटें, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4046 सीटें, अनुसूचित जाति के लिए 418 सीटें, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 72290 सीटें, पिछड़ा वर्ग के लिए 4861 सीटें और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 1210 सीटें शामिल हैं। कुल खाली पदों में से 13761 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

Also Read - नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने जारी की अधिसूचना, हेड कॉन्स्टेबल व अन्य पदों पर मौका

जरूरी आयु सीमा

यहां पंचायतीराज संस्थान, नगर निकाय संस्थान व बिहार सरकार के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक के लिए कम से कम और अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी। आवेदकों की उम्र 01 अगस्त 2021 तक 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जानें, जरूरी शैक्षिक योग्यता

इन पदों पर वहीं उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। वहीं आरक्षित कोटे के अभ्यर्थियों को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। साथ ही उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएलएड/बीटी/बीएड/बीएएड/बीएससीएड/बीएलएड में पास होना चाहिए। उम्‍मीदवार कार्य अनुभव व संबंधित अन्य पात्रता की डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक सकते हैं।

Also Read - आयकर विभाग में कई पदों पर निकली भर्ती, वेतन है शानदार

ऐसे कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्‍मीदवारों को बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर दी गई भर्ती लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नए पेज पर संबंधित भर्ती के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद मांगी गई डिटेल्स दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। इसके बाद आप यूजरनेम और पासवर्ड के जरिये लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। वहीं उम्‍मीदवार डायरेक्ट लिंक, onlinebpsc.bihar.gov.in के माध्यम से भी अप्लाई कर सकेंगे।