लाइव टीवी

Importance of Social Media in Career: करियर बनाने में बेहद मददगार है सोशल मीडिया, बस इन बातों का रखें ध्‍यान

Updated Jul 15, 2022 | 06:52 IST

Importance of Social Media in Career: करियर बनाने के लिए युवा इस समय सोशल मीडिया का जमकर इस्‍तेमाल कर रहे हैं। कंपनियां भी सोशल मीडिया के माध्‍यम से जॉब ऑफर कर रही हैं। सोशल मीडिया पर अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो अच्‍छी जॉब हासिल की जा सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सोशल मीडिया की मदद से ऐसे बनाएं शानदार करियर
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल को करते रहें अपडेट
  • ऐसे लोगों से जुड़ें जो आपके प्रोफेशन या फील्‍ड के हों
  • समय-समय पर ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में ले हिस्सा

Importance of Social Media in Career: सोशल मीडिया लोगों के जीवन का महत्‍वर्पूण हिस्‍सा है। यह प्‍लेटफार्म अब लोगों को एंटरटेन करने के साथ करियर बनाने में भी बहुत मदद कर रहा है। यह उन युवाओं को करियर बनाने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है, जो अपने अनुभव और स्किल के साथ अच्‍छे जॉब की तलाश में है। आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े हैं, जो एक दूसरे के पोस्‍ट और प्रोफाइल को देखते रहते हैं। अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी नॉलेज है और आप डेली एक्टिव रहते हैं तो इसका इस्‍तेमाल करियर बनाने में कर सकते हैं। कुछ ऐसी जॉब साइट्स भी हैं जो युवाओं को सीधे सोशल मीडिया से जुड़ने और अपनी शर्तों पर काम करने की सुविधाएं देती हैं। यहां हम सोशल मीडिया की मदद से करियर बनाने की पूरी जानकारी देंगे।

सोशल मीडिया पर इन बातों का रखें ध्‍यान

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करियर के लिए अगर करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना बायोडाटा अपडेट करें। अपने प्रोफाइल पर गलत जानकारी कभी न दें। इससे लोग आपको सिर्फ फ्रॉड समझेंगे। अगर हो सके तो सोशल मीडिया का अपना पर्सनल प्रोफाइल और प्रोफेशनल प्रोफाइल अलग- अलग रखें। दूसरे लोगों को अपने बारे में बताने के लिए अपने प्रोफाइल पर अपनी स्किल, नॉलेज व फील्‍ड के बारे में अच्छी तरह से डिस्क्राइब करें। साथ ही अपने प्रोफेशन के हिसाब से दूसरे पेजों के साथ जुड़े। जैसे- अगर आप इंजीनियर हैं तो इससे जुड़े पेजों की सदस्यता लें। समय- समय पर प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को अपडेट करें।

केंद्र की नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्‍तराखंड, देखें डिटेल

जॉब प्लेटफॉर्म में भाग लें

सोशल मीडिया के माध्‍यम से अपना करियर बनाने के लिए ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में हिस्सा जरूर लें। ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में करियर से जुड़ी चर्चाएं होती हैं, जिसमें कॉर्पोरेट वर्ल्ड से जुड़े करियर और जॉब पर भी चर्चा होती है। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऐसे रिक्रूटर्स और आपकी फील्ड से जुड़े लोगों से भी मुलाकात हो सकती है, जो आपके करियर के निर्माण व तरक्की में आपकी मदद कर सकते हैं।

अलर्ट रहना जरूरी

सोशल मीडिया पर आपको अपनी फील्ड से जुड़े नए-नए ट्रेंड्स, जानकारी, गतिविधियां और रुझानों के डेली अपडेट्स मिलते रहेंगे। हालांकि इन जानकारियों के लिए आपको अलर्ट रहना पड़ेगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ ऐसे लोगों को फॉलो करें जो अपके फील्‍ड के बारे में अच्‍दी जानकारी रखते हों। हो सके तो ऐसे करियर काउंसलर और एक्सपर्ट्स से मिलें, जो आपको सही दिशा दिखा सके।

इस दिन जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड 12वीं के परिणाम, टॉपर्स की लिस्ट तैयार

सही कंपनी का चुनाव करें

किसी भी फील्ड में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि सही रास्‍ते का चुनाव करें। सोशल मीडिया पर आपको ऐसी बहुत सी कंपनियां मिल जाएंगे, जो आपको जॉब ऑफर करेंगे, लेकिन किसी भी कंपनी का चुनाव करने  से पहले उसके बारे में जानकारी हासिल कर लें, क्‍योंकि आज के समय में यहां पर जॉब के नाम पर फ्रॉड भी खूब हो रहा है।