लाइव टीवी

Career Options After BA: बीए किसी प्रोफेशनल कोर्स से नहीं है कम, मिलते हैं ये शानदार करियर ऑप्‍शन

Updated Jun 03, 2022 | 10:40 IST

Career Options After BA: देश में ज्‍यादातर छात्र 12वीं के बाद बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) कोर्स करना पसंद करते हैं। यह एक प्रोफेशनल कोर्स भले ही न हो, लेकिन बीए के बाद युवाओं के पास ढेरों करियर ऑप्‍शन रहता है। युवा बीए करने के बाद आईए जैसे उच्‍च पद को भी हासिल कर सकते हैं।

Loading ...
बीए के बाद कोर्स व करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • बीए के बाद युवाओं को मिलता है शानदार करियर विकल्‍प
  • बीए के बाद कर सकते हैं कई तरह के शानदार प्रोफेशनल कोर्स
  • सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए बीए कोर्स को माना जाता है बेहतर

Career Options After BA: भारत में आज भी ज्‍यादातर छात्र 12वीं के बाद बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) करते हैं। हालांकि करियर के लिहाज से इसे अन्‍य विकल्‍पों से कमतर आंका जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बीए के बाद भी ढेरों कैरियर ऑप्‍शन मौजूद हैं। बीए के बाद आप शानदार सरकारी नौकरी के अलावा कई प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं। अगर आपने भी बीए की पढाई की है और अब आपके समझ में नहीं आ रहा कि इसके आगे क्या करें? आगे कौन-सी पढाई करें या कहां पर जॉब पा सकते हैं तो यहां पर आपको सभी करियर ऑप्‍शन के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed)

अगर आपको बच्‍चों से लगाव और रूझान टीचिंग में है और आप इस फील्‍ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपके पास बीए की डिग्री होना जरूरी है तथा यह 2 साल का कोर्स होता है। इसके बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्‍कूल में जॉब हासिल कर सकते हैं।  

मास्टर ऑफ आर्ट (M.A)

बीए के बाद एमए करना सबसे पसंदीदा कोर्स में से एक है। यह एक पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री लेवल प्रोग्राम हैं जो बीए के बाद किया जाता है। आप किसी पसंदीदा सब्‍जेक्‍ट या भाषा में एमए कर शानदार करियर बना सकते हैं। पत्रिकारिता, इतिहास, भूगोल, अंग्रेजी, हिंदी जैसे विषयों में एमए करने के बाद बेहतर करियर विकल्‍प मिलता है।

मास्टर ऑफ बिजनेस (MBA)

बीए के एमबीए करना भी एक पसंदीदा कोर्स है। इसमें छात्रों को बिजनेस से जुड़ी समस्याओं को हल करना और बिजनेस करने के तरीके सिखाए जाते है। यह कोर्स 2 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं इसमें काफी अच्छी सैलरी दी जाती है।

मास्टर ऑफ एजुकेशन (M.Ed)

टीचिंग के क्षेत्र में जाने के लिए यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। इसकी समय अवधि 2 वर्ष की होती है। यह डिग्री हासिल करने वाले लोगों की एजुकेशन के फील्‍ड में काफी डिमांड रहती है।

Read More - सक्सेसफुल करियर के लिए कम्‍युनिकेशन स्किल बेहद जरूरी, ऐसे करें स्किल में सुधार

बैचलर ऑफ लॉ (L.L.B)

बीए करने के बाद छात्र चाहें तो एल एल बी की पढ़ाई कर सकते हैं। एलएलबी के बाद आप न्‍यायपालिक के क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं। अगर आपकी रुचि जज बनने की है तो आप आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं।

अन्‍य प्राफेशनल कोर्स

बीए के बाद आप कई तरह के प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स, होटल मैनेजमेंट कोर्स, फैशन डिजाइनर कोर्स, बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स, बेसिक स्कूल ट्रेनिंग जैसे कोर्स कर अच्‍छा करियर बना सकते हैं।

बीए के बाद सरकारी नौकरी

बीए करने के बाद लोगो की पहली पसंद सरकारी नौकरी होती हैं। ज्‍यादातर लोग बीए के साथ ही सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू कर देते हैं। बीए करने के बाद सरकारी क्षेत्र में निकलने वाली जॉब वैकेंसी एग्‍जाम में बैठ सकते हैं। जैसे-यूपीएसी,  बैंकिंग, रेलवे, पुलिस, आर्मी व अन्‍य सरकारी जॉब। ज्‍यादातर में एजुकेशन क्‍वालीफिकेशन ग्रेजुएशन ही मांगा जाता है।