लाइव टीवी

Artificial intelligence: आर्टिफिशल इंटेलिजेंस स्पेशलिस्ट बनकर कमाएं लाखों में सैलरी, इस तरह बनाएं करियर

Updated Jun 11, 2022 | 23:09 IST

Artificial intelligence: आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हाईएस्‍ट पेइंग सैलरी वाली जॉब में से एक माना जाता है। छात्र 12वीं के बाद आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या रोबॉटिक्स में बैचलर डिग्री कर इस फील्‍ड में अपना शानदार करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में शुरुआती दौर में ही 10 से 15 लाख रुपये सालाना पैकेज मिल जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कोर्स और करियर
मुख्य बातें
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है हाईएस्‍ट पेइंग सैलरी वाली जॉब
  • छात्र 12वीं के बाद आर्टिफिशल इंटेलिजेंस में कर सकते हैं बैचलर
  • करियर के शुरुआत में ही मिल जाता है 10 लाख से ज्‍यादा का पैकेज

Artificial intelligence: कोविड-19 के बाद से युवाओं के सामने करियर के कई नए अवसर उभरकर सामने आए हैं, इनमें से ही एक है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। आज के समय में इसे हाईएस्‍ट पेइंग सैलरी वाली जॉब में से एक माना जाता है। अगर आपने 12वीं पास किया है और आगे चलकर आईटी सेक्टर में अपना शानदार करियर बनाना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स आपके करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है। इस सेक्टर को वर्तमान के साथ भविष्य का भी बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन माना जा रहा है।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस में कंप्यूटर को अलग-अलग परिस्थितियों के अनुसार अपनी प्रतिक्रिया चुनने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। कंप्यूटर शतरंज प्रोग्राम इसी का उदाहरण है। इसमें अलग-अलग परस्थितियों के हिसाब से प्रोग्रामिंग की जाती है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस सेक्‍टर ने कोविड के समय में जबर्दस्‍त तरीके से बूस्‍ट किया है। इस क्षेत्र ने आज लोगों की जिंदगी अधिक प्रॉडक्टिव और क्रिएटिव बना दिया है साथ ही युवाओं के लिए शानदार करियर का रास्‍ता भी खोल दिया है।

मिनिमम क्वॉलिफिकेशन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स करने के लिए कंप्यूटर और गणित विषय अनिवार्य हैं। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए छात्र 12वीं के बाद आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या रोबॉटिक्स में बैचलर डिग्री कर सकते हैं। इसके अलावा कम्प्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम, पीजी प्रोग्राम इन मशीन लर्निंग प्रमुख कोर्स भी इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। हाईपोस्ट पर जाने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या रोबोटिक्स में एमटेक करना बेहतर रहता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर ऑप्‍शन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस करियर के लिए एक शानदार फील्‍ड बनकर उभरा है। इसमें अभी तक जॉब की वृद्धि औसत से अधिक रही है। इस फील्ड में उन्नत तकनीकी पृष्ठभूमि और व्यापक व्यावहारिक अनुभव दोनों की आवश्यकता होती है। कौशल और वास्तविक दुनिया के इस दुर्लभ संतुलन वाले लोग एआई में किसी भी भूमिका को निभाने में सक्षम होंगे। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र इस फील्‍ड में डेटा एनालिटिक्स, यूजर एक्सपीरियंस, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, रिसर्च साइंटिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डाटा माइनिंग एंड एनालिस्ट, मशीन लर्निंग इंजीनियर, डाटा साइंटिस्ट, बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर और बिग डाटा इंजीनियर जैसे पदों पर अपना करियर बना सकते हैं।

सैलरी

सैलरी के मामले में यह फील्‍ड ऑप सेक्‍टरों में शामिल है। कुछ सर्वे के अंदर वर्ष 2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हाईएस्‍ट पेइंग सैलरी वाला जॉब भी बताया गया है। छात्र कॉलेज से निकलते ही इस सेक्‍टर में 10 से 15 लाख रुपये सालाना का पैकेज हासिल कर सकते हैं। वहीं अनुभव बढ़ने व डिमांड के अनुसार आप कुछ ही सालों में सालाना 50 लाख से ज्‍यादा का पैकेज हासिल कर सकते हैं।