लाइव टीवी

CUET 2022: क्या है सीयूईटी परीक्षा और इसकी वैकेंसी, जानिए परीक्षा का सिलेबस और कैसे करें आवेदन?

Updated Mar 31, 2022 | 04:08 IST

NTA अधिसूचना में कहा गया है कि CUET-UG कंप्यूटर आधारित, बहुविकल्पीय प्रकार की परीक्षा होगी और अंग्रेजी, हिंदी और बंगाली सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

Loading ...
CUET परीक्षा 2022 और वैकेंसी
मुख्य बातें
  • केंद्रीय यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा।
  • एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे सवाल।
  • सीयूईटी-यूजी के आधार पर ग्रेजुएशन प्रवेश अनिवार्य।

CUET 2022: यह परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। CUET 2022 आवेदन की तारीख 2 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच निर्धारित की गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने CUET के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी नहीं किया है।

सभी प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे जो छात्रों ने अपनी कक्षा 12 में पढ़ा था। यूजीसी ने सोमवार को सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए केवल सीयूईटी-यूजी के आधार पर स्नातक प्रवेश आयोजित करना अनिवार्य कर दिया।

शनिवार को जारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की अधिसूचना में कहा गया है कि सीयूईटी-यूजी कंप्यूटर आधारित, वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होगी और अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

इस शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले ग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUET) के लिए पाठ्यक्रम कैसा दिखेगा, इस पर एक नज़र डालें।

सीयूईटी सिलेबस 2022
सेक्शन-ए
तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में से उम्मीदवारों को इनमें से किसी एक भाषा में उपस्थित होना है।

सेक्शन-बी
भाषा खंड IA में दी गई भाषा के अलावा फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, नेपाली, फारसी, इतालवी, अरबी, सिंधी, कश्मीरी, कोंकणी, बोडो, डोगरी, मैथिली, मणिपुरी, संथाली, तिब्बती, जापानी, रूसी, चीनी सहित 19 भाषाओं में से उम्मीदवारों को किसी एक को चुनना होगा।

सेक्शन-सी
इस खंड में एक सामान्य परीक्षा शामिल होगी। एक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की ओर से पेश किए जा रहे किसी भी ग्रेजुएशन कार्यक्रम या कार्यक्रमों के लिए इस सेक्शन का प्रयास कर सकता है जहां प्रवेश के लिए एक सामान्य परीक्षा का उपयोग किया जा रहा है। उम्मीदवारों को एक घंटे में 75 में से 60 प्रश्नों का प्रयास करना होगा।

CUET 2022 की आवेदन प्रक्रिया:

  1. केंद्रीय यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए CUET के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होने वाली है।
  2. CUET छात्रों को देश भर के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए एकल विंडो अवसर मिलेगा।
  3. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 (CUET-UG) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया जाएगा।
  4. उम्मीदवारों को वांछित केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सूचना बुलेटिन का संदर्भ लेना चाहिए।
  5. केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक कार्यक्रमों का विवरण उनके संबंधित पोर्टलों पर उपलब्ध होगा।
  6. स्नातक कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2 अप्रैल से खुले होंगे और यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलेगी।

कितने पेपर लिए जा सकते हैं?
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अनुसार, उम्मीदवार दो अलग-अलग संयोजनों में नौ पेपर तक ले सकते हैं। पहले संयोजन के तहत, एक उम्मीदवार सेक्शन IA और IB में फैले दो भाषा के प्रश्नपत्र, छह डोमेन विषयों और एक सामान्य परीक्षा तक ले सकता है।

दूसरे के तहत, कोई तीन भाषाओं तक, अधिकतम पांच डोमेन विषयों और एक सामान्य परीक्षा को चुन सकता है। दोनों ही मामलों में, अधिकतम नौ पेपर लिए जा सकते हैं।