लाइव टीवी

Air Force Recruitment 2022: भारतीय वायु सेना में नौकरी का अवसर, ग्रुप सी के पदों पर करें अप्लाई

Updated Mar 30, 2022 | 12:14 IST

Air Force Recruitment: देश सेवा करने की इच्‍छा रखने वाले उम्‍मीदवारों के पास भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए बढ़िया मौका है। आईएएफ ने कई पदों पर सीधी भर्ती निकाली है, जिसमें आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आईएएफ ने सी ग्रुप पर निकाली भर्ती
मुख्य बातें
  • इस भर्ती से एचकेएस, कुक, बढ़ई और एमटीएस के पद भरे जाएंगे
  • उम्‍मीदवारों को सभी पदों पर ऑफलाइन करना होगा आवेदन
  • सभी पद भिन्‍न आरक्षित वर्ग के लिए आरक्षित

IAF Recruitment 2022:  भारतीय वायु सेना (IAF) में जाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। आईएएफ ने 'ग्रुप सी सिविलियन' पदों पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्‍छकु व योग्‍य उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए संबंधित वायु सेना स्टेशनों और इकाइयों के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यह आवेदन ऑफलाइन मोड में किए जाएंगे। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों से परीक्षा उनकी न्यूनतम योग्यता के आधार पर ही ली जाएगी।

वैकेंसी डिटेल

आईएएफ द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के द्वारा 1 एचकेएस पद, 1 कुक (ओजी) पद, 1 बढ़ई (एसके) पद और 1 एमटीएस पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए आयु सीमा 18-25 वर्ष है, जिसमें ओबीसी के लिए तीन साल, एससी, एसटी के लिए पांच और ईएसएम उम्मीदवारों के लिए 10 साल की छूट है। उम्‍मीदवार इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी और आवेदन पत्र के लिए रोजगार समाचार पत्र देखें।

Also Read - हरियाणा के इस विभाग में निकली 3000 भर्तियां

उम्‍मीदवार यहां भेजें अपना आवेदन

एचकेएस पद-  इस पद के लिए उम्मीदवार अपना ऑफलाइन आवेदन भारतीय वायु सेना के डाक पते - एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन, बरेली (यूपी) - 243002 पर सीधे भेज सकते हैं।

कुक - इस के लिए उम्‍मीदवार अपना आवेदन एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन, गोरखपुर (यूपी) - 273002 के पते पर सीधे भेजें।

कारपेंटर -  इस पद के लिए योग्‍य उम्मीदवार स्टेशन कमांडर, वायु सेना स्टेशन भोवाली, उत्तराखंड- 263132 को अपना आवेदन सीधे भेजें।

एमटीएस - इस पद के लिए योग्‍य उम्‍मीदवार अपना अवोदन कमांडिंग ऑफिसर, वायु सेना अस्पताल, वायु सेना स्टेशन, गोरखपुर (यूपी)- 273002 पर भेज सकते हैं।

आरक्षण के तहत पद

यह सभी पद आरक्षण के तहत हैं। इसमें कुक (ओजी) पद जहां अनुसूचित जाति और भूतपूर्व सैनिक (ईएसएम) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। वहीं बढ़ई (एसके) पद ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। इसी तरह एमटीएस पद अनारक्षित और ईएसएम उम्मीदवारों के लिए है। तो एचकेएस पद अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए हैं।

Also Read - आज जारी होने वाले हैं बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट? यहां करें चेक