लाइव टीवी

IBPS PO Recruitment: बैंक पीओ इंटरव्यू में इस फॉर्मूले पर मिलता है नंबर, जानें सैलरी से लेकर अन्य भत्ते

Updated Feb 18, 2022 | 17:52 IST

IBPS PO : प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती के लिए आयोजित मुख्य परीक्षा के स्कोर कार्ड जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में 4135 पदों के लिए मार्च में इंटरव्यू होने की संभावना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बैंक पीओ इंटरव्यू जल्द
मुख्य बातें
  • आईबीपीएस द्वारा आयोजित इंटरव्यू 100 अंकों का होता है।
  • फाइनल रिजल्ट बनते समय मुख्य परीक्षा के अंक को 80 फीसदी और इंटरव्यू के अंक को 20 फीसदी वेटेज दिया जाता है।
  • सामान्य वर्ग के लिए उम्मीदवार को कम से कम  40 अंक और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों 35 अंक हासिल करना अनिवार्य होता है।

IBPS PO Mains Score Card: सार्वजनिक बैंकों में  प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer)की भर्ती के लिए आयोजित मुख्य परीक्षा के स्कोर कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन यानी आईबीपीएस (IBPS) ने पीओ मेन्स 2022 के स्कोर कार्ड आधिकारिक वेबसाइट - ibps.in पर जारी किया हैं। ऐसे में अनुमान है कि पीओ के लिए इंटरव्यू फरवरी या मार्च में आयोजित किए जा सकते हैं। ऐसे में इंटरव्यू के लिए तैयारी कैसी की जाय, उस पर फोकस करना बेहद अहम है। साथ ही पीओ बनने से केवल एक कदम उम्मीदवारों के मन में यह भी उत्सुकता होगा कि अगर वह सफल हो जाएंगे, तो कितनी सैलरी मिलेगी और कौन सी सुविधाएं मिलेंगी।

इंटरव्यू के लिए ऐसे करें तैयारी

पीओ के लिए आयोजित मुख्य परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवार, आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  सेक्शन के आधार पर अंक देख सकते हैं। आईबीपीएस ने 4,135 प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा आयोजित की थी। वे सभी उम्मीदवार जो सफल हुए हैं। उन्हें अब इंटरव्यू की तैयारी के लिए जुट जाना चाहिए।

आईबीपीएस द्वारा आयोजित इंटरव्यू 100 अंकों का होता है। और उसमें सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए उम्मीदवार को कम से कम  40 अंक और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों 35 अंक हासिल करना अनिवार्य होता है। हालांकि आम तौर कट ऑफ 70-80 अंक के बीच जाता है। आम तौर पर इंटरव्यू के दौरान करंट अफेयर्स ,बैंकिंग सेक्टर से जुड़े मुद्दों और एजुकेशन और पारिवारिक बैक ग्राउंड पर सवाल पूछे जाते हैं। इसके अलावा लीडरशिप क्वॉलिटी, कम्युनिकेशन स्किल, दबाव के दौरान व्यवहार आदि का भी आंकलन किया जाता है। ऐसे में तैयारी करते समय इन पहलुओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। फाइनल रिजल्ट बनते समय मुख्य परीक्षा के अंक को 80 फीसदी और इंटरव्यू के अंक को 20 फीसदी वेटेज दिया जाता है।

कितनी मिलती है सैलरी और क्या मिलते हैं भत्ते

आम तौर बैंक पीओ की सालाना पैकेज विभिन्न मदों के आधार पर ज्वाइनिंग के समय 6 लाख से 7  लाख रुपये के बीच होता है। इसके साथ ही उन्हें हाउस रेंट अलाउंस, पेट्रोल, फर्नीचर, न्यूजपेपर सहित दूसरे अहम भत्ते भी मिलते हैं। 

MP Police Constable 2022: परीक्षा खत्म, देखें आंसर की, कटऑफ व रिजल्ट को लेकर जानकारी

SSC के रिजल्ट का कर रहे हैं इंतजार, इन 7 परीक्षाओं की तीराखों का ऐलान