लाइव टीवी

Indian Navy Tradesman Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में नौकरी का मौका, 1531 पदों के लिए निकाली गई भर्ती

Updated Feb 23, 2022 | 00:04 IST

Indian Navy Tradesman Recruitment 2022: भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन (स्किल्ड) के पद पर भर्ती निकाली है। इसके जरिए 1531 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Loading ...
Indian Navy Tradesman Recruitment
मुख्य बातें
  • भारतीय नौसेना में नौकरी का मौका
  • joinindiannavy.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन
  • आवेदक को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए

Indian Navy Tradesman Recruitment 2022: भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन (स्किल्ड) के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के जरिए 1,531 रिक्तियों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट- joinindiannavy.gov.in के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

भर्ती की अधिसूचना 19 फरवरी, 2022 को जारी की गई थी। इस भर्ती अभियान के तहत 10वीं पास व संबंधित ट्रेड में अप्रेंटिस प्रशिक्षण पूरा कर चुके एवं अन्‍य योग्‍यता मानक को पूरा करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

सैलरी 
इस भर्ती अभियान के तहत चयनित उम्मीदवारों को 19,900-63,200 रुपए तक वेतन दिया जाएगा। 

योग्‍यता एवं आयु सीमा
भारतीय नौसेना भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही उन्‍हें  अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक को संबंधित व्यापार में प्रशिक्षु प्रशिक्षण पूरा करना होगा या सेना, नौसेना और वायु सेना की उपयुक्त तकनीकी शाखा में दो साल की नियमित सेवा के साथ मैकेनिक या किसी समकक्ष पद के रूप में कार्य करना होगा। आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया 
उम्मीदवारों का चयन आवेदनों की स्क्रीनिंग, आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग, लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। योग्‍य उम्‍मीदवारों को इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए तय पदों पर नियुक्त किया जाएगा।