लाइव टीवी

इनकम टैक्स विभाग ने जॉब एप्लीकेशन पर किया अलर्ट, जानें क्या है मामला

Updated Feb 23, 2022 | 14:59 IST

Government Job: कई ऐसे मामले समाने आए हैं, जिसमें लोगों को सरकारी विभागों के नाम पर फर्जी  नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
इनकम टैक्स विभाग ने जारी किया अलर्ट
मुख्य बातें
  • इनकम टैक्स विभाग ने फर्जी नियुक्ति पत्र पर किया अलर्ट।
  • विभाग के अनुसार ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पदों पर डायरेक्ट भर्ती  कर्मचारी चयन आयोग के जरिए की जाती है।
  • आम तौर पर फ्रॉड करने वाले इंटरनेट का फायदा उठाकर लोगों को शिकार बनाते हैं।

Sarkari Naukari, Government Job:बढ़ती बेरोजगारी और सरकारी नौकरियों की कमी ने कई चुनौतियां खड़ी कर दी है। अब लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर, ऐसे गैंग खड़े हो गए है, जो लोगों को सरकारी विभागों के नाम पर फर्जी  नियुक्ति पत्र बांट रहे हैं। यह मामला इतना गंभीर हो गया है कि इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) को बकायदा नोटिस जारी करना पड़ा। जिससे कि लोग इस तरह के फ्रॉड में न पड़े।

क्या है मामला

इनकम टैक्स  विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार 'हमारी जानकारी में यह बात सामने आई है कि कुछ लोग कई उम्मीदवारों को फर्जी नियुक्ति पत्र प्रदान कर रहे हैं। जिसमें उन्हें इनकम टैक्स विभाग में नियुक्ति का दावा किया जा रहा है। जो कि पूरी तरह से गलत है।'

असल में विभाग के नाम पर ऐसी फर्जी नियुक्ति पत्र देकर फर्जीवाड़ा करने वाले पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं। और नौकरी की लालसा में कई लोग इसका शिकार बन जाते हैं।

इनकम टैक्स विभाग ने फ्रॉड से बचने के लिए क्या कहा

इनकम टैक्स विभाग में  ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पदों पर डायरेक्ट भर्ती  कर्मचारी चयन आयोग के जरिए की जाती है। और इस संबंध में नोटिफिकेशन और रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/  पर जारी किए जाते हैं। इसके बाद क्षेत्रीय स्तर पर चयनित लोगों की नियुक्तियां की जाती है। जो कि इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर https://incometaxindia.gov.in/Pages/default.aspx  पर अपलोड की जाती है। इसलिए अगर कोई भी वेबसाइट या दूसरा प्लेटफॉर्म इस तरह की भर्तियों की बात करते हैं, तो उसे झांसे में नहीं आए।

फ्रॉड के तरीके

आम तौर पर फ्रॉड करने वाले इंटरनेट का फायदा उठाकर लोगों को शिकार बनाते हैं। वह फर्जी नियुक्ति पत्र से लेकर आधिकारिक वेबसाइट के डोमेन नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर लोगों को झांसे में लिया जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि उम्मीदवार हमेशा से आधिकारी वेबसाइट से ही जानकारी हासिल करें और आवेदन किया जाय।

भारतीय नौसेना में नौकरी का मौका, 1531 पदों के लिए निकाली गई भर्ती