लाइव टीवी

Environmental Technology: पर्यावरण टेक्नोलॉजी बन रहा नया करियर ऑप्‍शन, जानें कोर्स से लेकर सैलरी तक की डिटेल

Updated Sep 18, 2022 | 16:08 IST

Career Tips: कल-कारखाने और वाहनों के कारण बढ़ते प्रदूषण ने युवाओं के लिए पर्यावरण टेक्नोलॉजी के तौर पर एक नया करियर ऑप्‍शन दिया है। आज के समय में पर्यावरण टेक्नोलॉजी के कोर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र पर्यावरण टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पर्यावरण टेक्नोलॉजी का कोर्स और करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • 12वीं के बाद पर्यावरण टेक्नोलॉजी में कोर्स उपलब्‍ध
  • कोर्स पूरा कर प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में जॉब के मौके
  • ये प्रोफेशनल्‍स करते हैं प्रदूषण को कंट्रोल करने का कार्य

Environmental Technology: आज का एजुकेशन सिर्फ मेडिकल व इंजीनियर जैसे कुछ फील्‍ड तक नहीं सिमटा है। इस नए दौर में छात्रों के लिए नए-नए करियर के दरवाजे खुल रहे हैं। इसमें से ही एक है पर्यावरण टेक्नोलॉजी। वक्त के साथ जिस तरह से कल-कारखाने व वाहनों की संख्‍या बढ़ रही है, उसी तरह दुनियाभर में वायु प्रदूषण, ध्‍वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण भी बढ़ रहा है। ऐसे में पर्यावरण को इन प्रदूषण से बचाने के लिए टेक्नोलॉजी की जरूरत है। यह करियर ऑप्‍शन बेहद तेजी से बढ़ रहा है और कुछ सालों में युवाओं के लिए शानदार करियर ऑप्‍शन बनकर उभरा है।

जानें, पर्यावरण टेक्नोलॉजी को

पर्यावरण टेक्नोलॉजी को हरित टेक्नोलॉजी और स्वच्छ टेक्नोलॉजी के तौर पर भी जाना जाता है। प्रदूषण से प्राकृतिक पर्यावरण और संसाधनों के संरक्षण और मानव हस्तक्षेप से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए आज के दौर में पर्यावरण टेक्नोलॉजी की जरूरत बढ़ गई है। इस टेक्नोलॉजी के प्रोफेशनल्‍स किसी भी सरकारी व प्राइवेट संस्‍था के साथ जुड़कर जल आपूर्ति और औद्योगिक अपशिष्ट उपचार प्रणाली को भी डिजाइन करते हैं। साथ ही ये सरकार व इंटरनेशनल संस्‍था के साथ मिलकर अम्ल वर्षा, ग्लोबल वार्मिंग, ओजोन क्षरण, जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए काम करते हैं।

पर्यावरण टेक्नोलॉजी के लिए योग्यता

पर्यावरण टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के लिए 12वीं क्लास विज्ञान (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना जरूरी है। इसके बाद किसी भी पसंदीदा कॉलेज या संस्‍था में दाखिला ले सकते हैं। पर्यावरण टेक्नोलॉजी कोर्स में दाखिले के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा। जिसके बाद पर्यावरण टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। देश के कुछ निजी संस्थान पर्यावरण टेक्नोलॉजी में ग्रेशुन के बाद डिप्लोमा कोर्स भी ऑफर करते हैं।

Personality Tips: करियर और जॉब में चाहिए ग्रोथ तो इन अच्छी आदतों से अपनी पर्सनालिटी को दें बूस्‍ट

करियर स्कोप

पर्यावरण टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के बाद पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले किसी भी निजी और सरकारी संस्थान के साथ काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में बहुत सारे नेशनल और इंटरनेशनल एनजीओ भी काम करती हैं, जिनमें करियर बनाने का बेहतर मौका मिल सकता है। इसके अलावा एजुकेशन के क्षेत्र में भी जाने का मौका होता है।

Time Management: सफलता हासिल करने में समय की होती है अहम भूमिका, ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट

सैलरी

पर्यावरण टेक्नोलॉजी एक्‍सपर्ट के तौर पर शुरुआत में 30 से 40 हजार रुपये प्रति माह तक सैलरी वाली जॉब हासिल की जा सकती है। वहीं, सरकारी क्षेत्र में सैलरी पद के तय वेतनमान के अनुसार इससे भी बेहतर हो सकती है। वक्त और अनुभव के साथ आप कुछ साल में लाखों की सैलरी हासिल कर सकते हैं।