लाइव टीवी

NABARD Recruitment 2022: डेवलपमेंट असिस्टेंट पदों के लिए करें आवेदन, यहां जानें आवश्यक योग्यता

Updated Sep 18, 2022 | 17:29 IST

NABARD Recruitment 2022: नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने डेवलपमेंट असिस्टेंट के 177 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

Loading ...
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में डेवलपमेंट असिस्टेंट पदों पर भर्ती की जाएगी।
मुख्य बातें
  • नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में निकली नौकरी
  • डेवलपमेंट असिस्टेंट के 177 पद खाली
  • nabard.org पर 10 अक्टूबर तक करें अप्लाई

NABARD Development Assistant Recruitment 2022: नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने डेवलपमेंट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक ‌और योग्य अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर 10 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

NABARD Development Assistant Vacancy 2022: कितने पद खाली 

बैंक द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से डेवलपमेंट असिस्टेंट के कुल 173 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल रिक्तियों में सामान्य वर्ग के लिए 80 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 21 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 11 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 46 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 15 पद शामिल हैं। इसके अलावा डेवलपमेंट असिस्टेंट (हिंदी) के 4 पदों को भी भरा जाएगा। इन पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 14650 रुपए महीने का शुरुआती मूल वेतन दिया जाएगा। 

NABARD Development Assistant Eligibility: कौन कर सकता है आवेदन 

डेवलपमेंट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 35 साल निर्धारित की गई है।‌ हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए।‌

BHEL Recruitment 2022: इंजीनियर ट्रेनी और एग्जीक्यूटिव ट्रेनी पदों पर निकली नौकरी, 4 अक्टूबर तक करें अप्लाई

NABARD Development Assistant Exam 2022: ऐसे होगा चयन

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में इन पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रिलिमनरी परीक्षा और मेन्स परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। ‌इस प्रिलिमनरी परीक्षा  में 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे और इसे हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि, मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के सवाल होंगे।  

BPSC Recruitment 2022: बिहार में असिस्टेंट प्रोफेसर के 208 पदों पर भर्ती, bpsc.bih.nic.in पर करें अप्लाई

NABARD Development Assistant Application: यहां करें आवेदन

योग्य अभ्यर्थी डेवलपमेंट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर 10 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को 450 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। सभी अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।