लाइव टीवी

Income Tax Recruitment 2022: आयकर विभाग में कई पदों पर निकली भर्ती, वेतन है शानदार

Updated Mar 21, 2022 | 10:59 IST

Income Tax Jobs: आयकर विभाग ने खिलाड़ियों के लिए विभिन्‍न पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 से पहले ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। यहां हम आपको आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दे रहे हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आयकर विभाग में खिलाड़ियों के लिए निकाली भर्ती 
मुख्य बातें
  • आयकर विभाग ने खिलाड़ियों के लिए निकाली 24 पदों पर भर्ती
  • ऑफलाइन मोड से 18 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन
  • इंस्पेक्टर, टैक्‍स असिस्टेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ पद पर होगी भर्ती

Income Tax Job Notification: आयकर विभाग ने कई पदों पर खिलाड़ियों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाकर सभी पदों की पूरी जानकारी ले सकते हैं। जिसके बाद उन्‍हें ऑफलाइन मोड से आवेदन करना होगा। 

जानें, वैकेंसी की पूरी डिटेल्स

आयकर विभाग नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 24 खाली पदों पर भर्ती की जा रही है। इसमें इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद पर 1, टैक्स असिस्टेंट पद पर 5 और मल्टी-टास्किंग स्टाफ पद पर 18 वैकेंसी हैं। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 तक ऑफलाइन माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। 

Income Tax Recruitment 2022 - शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्‍यता मांगी गई हैं। उम्‍मीदवार अगर इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर डिग्री होना जरूरी है। वहीं टैक्स असिस्टेंट के पद पर आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होने का साथ-साथ प्रति घंटे 8,000 की डिप्रेशन की डाटा एंट्री स्पीड होनी चाहिए। इसी तरह मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना जरूरी है।

Also Read - मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती प्रक्रिया शुरू

Income Tax Sarkari Naukri 2022 Age Limit - आयु सीमा

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। टैक्स असिस्टेंट पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है। वहीं मल्टी-टास्किंग स्टाफ पद पर आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार, अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

Income Tax Recruitment apply online - इन पदों पर ऐसे करें आवेदन

इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाना होगा। यहां से भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर जरूरी डिटेल्स भरें। इसके बाद आप इस आवेदन को अतिरिक्त आयकर आयुक्त, मुख्यालय (कार्मिक और स्थापना), पीआई तल, कमरा नंबर 14, आयकर भवन, पी -7, चौरंगी स्क्वायर, कोलकाता 700069 के पते पर भेज दें।

Also Read - आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Income Tax job salary - मिल रही यह पे-स्‍केल

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर को पे बैंड-2 के तहत 9,300 रुपये से 34,800 रुपये सैलरी मिलेगी। इनका ग्रेड पे 4,600 रुपये है। वहीं टैक्स असिस्टेंट को 5,200 से 20,200 रुपये सैलरी मिलेगी। इनका ग्रेड पे 2,400 रुपये है। मल्टी-टास्किंग स्टाफ को  5,200 से 20,200 रुपये सैलरी मिलेगी। इनका ग्रेड पे - 1,800 रुपये है।