लाइव टीवी

RRB NTPC CBT 2 Admit Card 2022: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Updated Mar 15, 2022 | 17:07 IST

RRB NTPC CBT 2 Admit Card 2022: एनटीपीसी सीबीटी 2 के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है। आवेदक अपना एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकते हैं। 

Loading ...
एनटीपीसी सीबीटी 2 की परीक्षा जल्द होने वाली है

RRB NTPC CBT 2 Admit Card 2022: एनटीपीसी सीबीटी 1 सभी 7 चरणों के लिए सफलतापूर्वक आयोजित करने के बाद ऑथरिटी ने NTPC CBT 2 के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है और नोटिस के अनुसार वेतन स्तर 6 के लिए CBT स्टेज 2 परीक्षा अब मई 2022 में आयोजित की जाएगी, तारीख का ऐलान होना बाकी है। जबकि CBT 2 के लिए अन्य के लिए वेतन स्तर उचित अंतराल के बाद आयोजित किया जाएगा। ई-कॉल लेटर डाउनलोड करने की सुविधा परीक्षा तारीख से 4 दिन पहले उपलब्ध होगी। जिसका अर्थ है कि आवेदक अपना प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदकों को इसे प्राप्त करने के लिए अपना लॉगिन डिटेल प्रदान करना होगा।

रेलवे बोर्ड इसे व्यक्तिगत रूप से किसी भी उम्मीदवार को डाक या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजता है। आवेदकों को वैध लॉगिन डिटेल का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी एनटीपीसी हॉल टिकट 2021 सीबीटी 2 डाउनलोड करना आवश्यक है।

सीबीटी 2 के लिए आरआरबी एनटीपीसी प्रवेश पत्र (RRB NTPC Admit Card) केवल CBT 1 पास करने वाले उम्मीदवारों को जारी किया जाना है। सर्वर पर अंतिम समय की भीड़ और विभिन्न इंटरनेट मुद्दों से बचने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने हॉल टिकट को जल्द से जल्द डाउनलोड और प्रिंट कर लें। 

RRB NTPC CBT 2 एडमिट कार्ड ऑनलाइन कैसे करें डाउनलोड?

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 के लिए एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाना है, उम्मीदवार अब इसे आधिकारिक वेबसाइटों से डाउनलोड कर सकते हैं। जो लोग एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, वे नीचे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं-

  1. उम्मीदवारों को सबसे पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आप सीधे रेलवे की की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
  2. अब वेबसाइट से आपको उस क्षेत्रीय वेबसाइट का चयन करना होगा जहां से आपने आवेदन किया था और यह "रेल मंत्रालय" टैब के तहत उपलब्ध होगा।
  3. आरआरबी का चयन करें। अब, उम्मीदवारों, आपको उस आरआरबी का चयन करना होगा जिसके लिए आपने आवेदन किया है।
  4. लिंक पर क्लिक करें - किसी वेबसाइट के होम पेज पर आपको हॉल टिकट डाउनलोड करने का लिंक आसानी से मिल जाएगा।
  5. क्रेडेंशियल दर्ज करें - अब जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको "रजिस्ट्रेशन नंबर" और "पासवर्ड" दर्ज करने की आवश्यकता है और उसके बाद इसे सबमिट करें।
  6. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट करें, अब एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा, फाइल को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट ले लें।

परीक्षा हॉल में ले जाने के लिए कॉल लेटर या एडमिट कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह एक प्रवेश टिकट है जो उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने और परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देता है क्योंकि इसमें परीक्षा से संबंधित जानकारी शामिल होती है। आरआरबी एनटीपीसी कॉल लेटर परीक्षा और परीक्षार्थी के बारे में जानकारी जैसे परीक्षा कार्यक्रम, परीक्षा केंद्र की जानकारी आदि को बताता है।