लाइव टीवी

Sarkari Naukri: RPSC, PHC और DSSSB समेत इन विभागों में निकली बंपर भर्ती, यहां देखें इस हफ्ते की सरकारी नौकरी की पूरी लिस्ट

Updated Apr 15, 2022 | 15:33 IST

Sarkari Naukri of the week 2022: यदि आप भी केंद्र और राज्य सरकार में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। इस बुलेटिन में हम आपके लिए इस हफ्ते केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में निकली वैकेंसी की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं।

Loading ...
Sarkari Naukri Latest Notification
मुख्य बातें
  • इस हफ्ते केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में निकली वैकेंसी।
  • डीएसएसएसबी ने 68 पदों पर निकाली वैकेंसी, 10वीं पास से मास्टर्स तक कर सकते हैं आवेदन।
  • छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन ने ट्रांसपोर्ट सब इंस्पेक्टर और एआरटीओ के पदों पर किया भर्ती का ऐलान।

Sarkari Naukri Jobs Vacancy Latest Notification Update: बेरोजगारी शिक्षित युवाओं को दीमक की तरह चाटती जा रही है। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर की समाप्ति के बाद अप्रैल 2022 का महीना सरकारी नौकरी की दृष्टि से युवाओं के लिए बेहद खास रहने वाला है, क्योंकि इस हफ्ते केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी की भरमार है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC), नॉर्थ सेंट्रल रेलवे प्रयागराज(Railway Recruitment Cell Pryagraj),  छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विक कमीशन (CGPC), दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (DSSSB) और पटना हाईकोर्ट समेत अनेक जगहों पर बंपर भर्तियां निकली हैं।

ऐसे में यदि आप भी टकटकी लगाए केंद्र और राज्य सरकार में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। इस बुलेटिन में हम आपके लिए इस हफ्ते केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में निकली वैकेंसी की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं। आइए जानते हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC)

Rajasthan Public Service Commission TGT Recruitment: राजस्थान में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान लोक सेवा आयोग सीनियर टीचर ग्रेड के 8760 पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से गणित के 1631, साइंस के 1565, सामाजिक विज्ञान के 1640, अंग्रेजी के 1668, पंजाबी के 70, उर्दू के 106, संस्कृत के 1800 और हिंदी के 1298 अध्यापकों की रिक्तियों को भरा जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आप 18 अप्रैल 2022 से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन की अंतिम तारीख 18 मई 2022 है।

शैक्षणिक योग्यता

आरपीएससी के टीजीटी शिक्षक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान में ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही राष्ट्रीय शिक्षक परिषद या सरकार द्वारा संबंधित विषय में डिप्लोमा होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

राजस्थान लोक सेवा आयोग के सीनियर टीचर के पदों पर आवेदकों का चयन कॉम्पिटेटिव एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्नों के दो पेपर होंगे। पेपर 1 में कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। जबकि पेपर 2 में 300 अंकों के 150 सवाल होंगे। ध्यान रहे पेपर में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, प्रत्येक गलत प्रश्न पर एक तिहाई मार्क्स काटे जाएंगे। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार सीनियर टीचर के पदों के लिए योग्य होंगे।

पटना हाईकोर्ट (PHC)

Patna Highcourt Personal Assistant Recruitment 2022: यदि आप ग्रेजुएट हैं और आपकी इंग्लिश टाइपिंग अच्छी है, तो पटना हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। पीएचसी ने पर्सनल असिस्टेंट के 45 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार पटना हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई 2022 है।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB)

DSSSB 2022 Recruitment: दिल्ली सरकार में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों को डीएसएसएसबी ने बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसबी) ने 68 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली परिवहन निगम के सिविल मैनेजर, शिफ्ट इंचार्ज, मैकेनिकल मैनेजर, ट्रैफिक मैनेजर, प्रोटेक्शन ऑफिसर, डिप्टी मैनेजर समेत अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आप 20 अप्रैल 2022 से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन की अंतिम तारीख 9 मई 2022 है।

छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन (CGPSC)

छत्तीसगढ़ सरकार में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन ने ट्रांसपोर्ट सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट रीजनल ट्रांसपोर्ट (एआरटीओ) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई 2022 है।

शैक्षणिक योग्यता – छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन के ट्रांसपोर्ट सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट रीजनल ट्रांसपोर्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए या फिर मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।

आरआरसी उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज

RRC North Central Railway Recruitmet 2022: रेलवे में नौकरी पाने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। आरआरसी उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज निर्माण संगठन ने सिविल विभागों में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट के 20 पदों पर भर्ती निकाली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आरआरसी प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 18 अप्रैल 2022 है।