लाइव टीवी

SHSB Bihar Recruitment 2022: सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 4050 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें अप्‍लाई

Updated Feb 13, 2022 | 00:08 IST

SHSB CHO Bihar Recruitment 2022: स्टेट हेल्थ सोसाइटी (SHSB) ने एनएचएम बिहार सीएचओ के लिए बंपर भर्ती निकाली है। इसके जरिए चार हजार से ज्‍यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
SHSB CHO Bihar Recruitment
मुख्य बातें
  • उम्‍मीदवारों के पास निर्धारित योग्‍यता होना जरूरी है
  • आधिकारिक वेबसाइट से डिटेल्‍स कर सकते हैं चेक
  • सैलरी के अलावा प्रदर्शन के आधार पर मिलेगी प्रोत्‍साहन राशि

SHSB CHO Bihar Recruitment 2022: स्टेट हेल्थ सोसाइटी (SHSB), बिहार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के लिए अनुबंध के आधार पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की भर्ती कर रहा है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 4050 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। एनएचएम बिहार सीएचओ ऑनलाइन आवेदन 11 फरवरी 2022 से शुरू हो गए हैं, जो 3 मार्च 2022 तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित तारीख तक आधिकारिक वेबसाइट hrshs.bihar.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस भर्ती अभियान के तहत  महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम), पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एमपीडब्ल्यू), आशा आदि से युक्त प्राथमिक देखभाल प्रदाता टीम का नेतृत्व करने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के पदों पर भर्ती की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, भारत सरकार के अधीन नियमों के आधार पर 25,000/- प्रति माह मानदेय मिलेगा। साथ ही  प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन के तौर पर 15,000 रुप ए प्रति माह की राशि मिलेगी।

शैक्षिक योग्यता
बीएससी (नर्सिंग) / पोस्ट बसिया बी.एससी। (नर्सिंग) / सामुदायिक स्वास्थ्य (सीसीएच) में सर्टिफिकेट कोर्स के एकीकृत पाठ्यक्रम के साथ डिग्री। 
सामुदायिक स्वास्थ्य में सर्टिफिकेट कोर्स के सफल समापन के साथ जनरल नर्स और मिडवाइफरी (जीएनएम) डिग्री। 
बीएससी नर्सिंग) / पोस्ट बेसिक बी.एससी। (नर्सिंग) / हेल्थ सर्टिफिकेट। 

आयु सीमा 
यूआर और ईडब्ल्यूएस-42 वर्ष
बीसी/एमबीसी (एम एंड एफएफ) - 45 वर्ष
यूआर एफ/ईडब्ल्यूएस एफ - 45 वर्ष
एससी / एसटी (एम एंड एफ) - 47 वर्ष

आवेदन शुल्‍क 
सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क का भुगतान करना होगा। ये अलग अलग श्रेणी के अनुसार निर्धारित किए गए हैं। यूआर, बीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए ये शुल्‍क 500 रुपए है। वहीं बिहार अधिवास और महिला और दिव्य निकाय के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए यह शुल्‍क 250 रुपए‍ निर्धारित किया गया है।