लाइव टीवी

Tips to Help Careers: पढ़ाई के तुरंत बाद हासिल करना चाहते हैं अच्‍छी जॉब? इन टिप्‍स को करें फॉलो

Updated Jul 09, 2022 | 11:04 IST

Tips to Help Careers: पढ़ाई पूरी करने के बाद सबसे मुश्किल काम होता है। जॉब सर्च करना। जॉब के लिए जहां कुछ छात्र पहले से ही करियर प्‍लानिंग कर आगे बढ़ते हैं और कॉलेज से निकलते ही जॉब हासिल कर लेते हैं, वहीं कुछ छात्र कोर्स पूरा करने के बाद जॉब के लिए भटकते रहते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जॉब सर्च करने के खास टिप्‍स
मुख्य बातें
  • एक्‍सपीरियंस और नॉलेज के लिए इंटर्नशिप पर करें फोकस
  • जॉब सर्च के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑप्शन्स का करें इस्तेमाल
  • इंटरव्‍यू के दौरान नियोक्ता को दिखाएं अपनी काबिलियत

Tips to Help Careers: सभी का सपना होता है कि कॉलेज की पढ़ाई पूरी करते ही उनकी ड्रीम जॉब उन्‍हें मिल जाए। इसके लिए जहां कुछ स्‍टूडेंट्स पहले से प्‍लान बनाकर आगे बढ़ते है और जॉब हासिल कर लेते हैं, वहीं ऐसे स्टूडेंट्स की भी कमी नहीं जो कॉलेज में पढ़ाई के दौरान भविष्‍य की प्‍लानिंग नहीं करते और मस्‍ती में टाइमपास करते हैं और जब कोर्स पूरा कर कॉलेज से बाहर आते हैं तो जॉब के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। अगर आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और जॉब सर्च कर रहे हैं तो यहां हम कुछ ऐसे टिप्‍स दे रहे हैं जो आपको अच्‍छी जॉब हासिल करने में आपकी मदद करेंगे।

इंटर्नशिप पर फोकस करें

जॉब हासिल करने में सबसे ज्‍यादा मदद करता है एक्‍सपीरियंस और नॉलेज। इसलिए पढ़ाई के साथ या बाद जल्‍द इंटर्नशिप शुरू कर दें। यह तो सभी को पता है कि जॉब पाने के लिए इंटर्नशिप कितना जरूरी है, लेकिन इसके बाद भी ज्‍यादातर छात्र कॉलेज में मौज-मस्‍ती करते रहते हैं और इस तरफ ध्‍यान नहीं देते। आज के समय में कुछ इंटर्नशिप पेड होते हैं और कुछ अनपेड भी होते हैं। आपको अपनी इंटर्नशिप पूरी करने के बाद ऐसी जगहों पर जॉब का अवसर भी मिलता है। यदि काम नहीं भी मिला है, तो आपको भविष्य में नौकरी के अवसरों के लिए अच्छा एक्सपीरियंस मिल जाएगा। इंटर्नशिप के दौरान लोगों से अच्‍छा रिलेशन बनाएं, ऐसे लोग आपके भविष्य के काम के सहयोगी बन सकते हैं।

CBSE Class 10th Results 2022: CBSE कक्षा 10वीं का रिजल्ट, बीते पांच वर्षों में ऐसा रहा है पास प्रतिशत

ज्‍यादा ऑप्शन्स का करें इस्तेमाल

जॉब सर्च करने अपने प्रयासों को सिमित नहीं रखे। इसके लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑप्‍शन्‍स का इस्‍तेमाल करें। आपके लिए यह ज्‍यादा अच्छा रहेगा की आप किसी के रिफरेंस से जााब हासिल करने की जगह ऑनलाइन जॉब वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद से खुद ही जॉब सर्च करें, इससे आपको जॉब मार्केट का अनुभव होगा। वहीं कंपनियों के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी मिलेगी। आज के समय में ज्‍यादातर कंपनियां ऑनलाइन जॉब के विज्ञापन देती हैं।

होमवर्क करना न भूलें

जॉब सर्च के दौरान ज्‍यादातर छात्र अपना होम वर्क करना भूल जाते हैं। होमवर्क का मतलब कंपनियों से जुड़ी रिसर्च से है। जिस कंपनी में आप जॉब के लिए अप्‍लाई करने जा रहे हैं उसके प्रोडक्ट, कर्मचारियों और फाइनांशियल बैकग्राउंड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह जानकारी भी आपको होनी चाहिए कि जिस कंपनी में काम करना चाहते हैं, उसके प्रतिस्पर्धी कौन हैं, कंपनी को आप किस तरह लाभ पहुंचा सकते हैं। इस तरह के सवाल आपसे कंपनियां इंटरव्‍यू में भी पूछे जा सकते हैं।

JEE Main Final Answer Key 2022: जेईई मेन परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी, डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

अपनी काबिलियत दिखाएं

जॉब सर्च के दौरान इंटरव्यू देना सबसे मुश्किल और महत्‍वपूर्ण पार्ट है। एक ही समय में हजारों-लाखों छात्र आपकी तरह अपनी पढ़ाई पूरी कर जॉब सर्च कर रहे होते हैं। ऐसे में अगर आप इंटरव्यू में सिलेक्ट होना चाहते है तो अपने आपको ऐसे पेश करें जैसे यह जॉब आपके लिए ही बनी है। इसके साथ ही नियोक्ता को ये भी बताएं कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान आपका अचीवमेंट क्‍या रहा है। कोशिश करें कि आप ये काम करने में पूरी तरह से सक्षम हैं और लंबे समय तक यहीं पर लॉब करना चाहते हैं।