लाइव टीवी

Career in IT Sector: अगर आपके पास भी हैं ये 6 स्किल्स, आईटी सेक्‍टर में पा सकते हैं लीडरशिप पोस्‍ट

Updated Jul 09, 2022 | 11:14 IST

Career In IT Sector: आईटी सेक्‍टर में टिके रहना और लंबी रेस का घोड़ा बनने के लिए सिर्फ डिग्री ही जरूरी नहीं है। आपके अंदर कई स्किल का होना भी जरूरी है। यहां हम ऐसे ही 6 स्किल के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आईटी सेक्‍टर में लीटरशिप की पोजिशन हासिल की जा सकती है।

Loading ...
आईटी सेक्‍टर के लिए जरूरी टॉप स्किल
मुख्य बातें
  • आईटी सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए डिग्री के साथ ये स्किल जरूरी
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग और लीडरशिप स्किल आपको बनाएगी सबका फेवरट
  • सेल्फ कॉफिडेंस स्किल के बगैर सभी डिग्री और टैलेंट हो जाते हैं बेकार

IT Sector Career Skills: आईटी सेक्‍टर उन टॉप सेक्‍टरों में से एक है, जहां पर युवा करियर बनाना पसंद कर रहे हैं। इस सेक्‍टर में प्रति वर्ष लाखों युवा अपना करियर बनाने आ रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि यहां जॉब्‍स ऑप्‍शन की कमी ना होना और लगातार बढ़ता पे-स्‍केल। इस फील्‍ड में करियर बनाने के लिए युवाओं को कई तरह की डिग्री लेनी पड़ती है, लेकिन इस सेक्‍टर में टिके रहने और अच्‍छी जॉब हासिल करने के लिए कई तरह की स्किल की भी जरूरत पड़ती है। जब स्किल्स की बात की जाती है तो ज्‍यादातर लोग कम्प्यूटर नॉलेज, कोडिंग, नेटवर्किंग आदि का जिक्र करते हैं, लेकिन आईटी सेक्‍टर में सफल होने के लिए आपको ऐसे स्किल्‍स की जरूरत पड़ेगी जो आपको लीडर की पोस्‍ट तक ले जा सके। यहां हम ऐसे ही स्किल की जानकारी दे रहे हैं।

प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल

टेक्नोलॉजी सेक्‍टर में जॉब करने के लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना बहुत जरूरी है। कार्य के दौरान कई बार ऐसी समस्‍याएं आ जाती हैं, जिनको तुरंत सॉल्‍व करना जरूरी होता  है। कंपनियों में लगातार नई टेक्नोलॉजी अपडेट होती रहती है, जिससे समस्‍या बढ़ती जाती है। कंपनियां आपसे उम्मीद करती हैं कि आप उनकी टेक्निकल समस्याओं का तुरंत कोई समाधान निकालें ताकि कार्य न रुके।

Also Read:  SSC MTS Admit Card 2022: SSC MTS एडमिट कार्ड 2022 जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

कम्युनिकेशन स्किल्स

आईटी सेक्‍टर में आगे बढ़ने के लिए आपके अंदर यह स्किल होना भी बहुत जरूरी है। आज के समय में सभी कंपनी की ताकत उसकी आईटी टीम होती है, जो हर दिन अलग- अलग विभाग के कई लोगों से बात कर उनकी समस्‍याओं का समाधान करती है। यहां कम्युनिकेशन स्किल्स की अहमियत है ताकि आप टेक्‍नोलॉजी की जटिल बातें भी आसानी से समझा पाएं।

लीडरशिप स्किल्स

आज के समय में आप किसी भी क्षेत्र में हों, आपके अंदर लीडरशिप स्किल्स होना बहुत जरूरी है। अगर आपके अंदर यह स्किल है तो आप आईटी सेक्‍टर में अच्‍छी पोजिशन पर अपनी जगह बना सकते हैं। इन स्किल्स में टीम को जिम्मेदारियां सौंपने, विवादों को हैंडल करने और प्रोत्साहित करने के गुण आपमें होने चाहिए।

Also Read:  ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

मैनेजमेंट स्किल

टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने वाले लोग मैनेजमेंट स्किल को इग्‍नोर करते हैं, जबकि आईटी सेक्‍टर में जॉब की शुरुआत करते ही मैनेजमेंट की जरूरत पड़ेगी। असल में कंपनियां अब ऐसे प्रोफेशनल्स को ज्‍यादा पसंद करती हैं जो टेक्नोलॉजी के साथ एडमिनिस्ट्रेटिव रोल भी संभाल सके। अप्रैजल के समय भी इन खूबियों को भी ध्यान में रखा जाता है।

गुण बिहेवियर स्किल

आईटी सेक्‍टर में लंबी दूरी तय करने के लिए गुड विहेबियर स्किल का होना भी जरूरी है। इससे आप आसानी से दूसरों को इंप्रेस भी कर सकते हैं। कहा जाता है कि अच्छा व्यवहार तरक्की का दरवाजा खोलता है। इसलिए दूसरे लोगों से अच्छे से व्यवहार करें।

सेल्फ कॉफिडेंस स्किल

अगर आपमें सेल्फ कॉफिडेंस की कमी है तो आप चाहे कितनी भी डिग्री हासिल कर लें और आप में कितना भी टैलेंट हो, लेकिन जॉब में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने पर ध्यान दें। इसका फायदा आपके साथ आपकी कंपनी पर भी जरूर पड़ेगा।