लाइव टीवी

SSC Recruitment 2022: ट्रांसलेटर के पदों पर निकलने वाली है बंपर भर्ती, जानें आवेदन संबंधी संपूर्ण जानकारी

Updated Jul 18, 2022 | 13:09 IST

SSC Translator Recruitment 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जल्द ही जूनियर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राजभाषा विभाग व रेल मंत्रालय समेत विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में हिंदी ट्रांसलेटर के पदों की रिक्तियों को पूरा किया जाएगा।

Loading ...
एसएससी हिंदी ट्रांसलेटर नोटिफिकेशन 2022
मुख्य बातें
  • इस सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन।
  • इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में ट्रांसलेटर के पदों पर की जाएगी भर्ती।
  • कंप्यूटर बेस्ड पेपर और लिखित परीक्षा के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन।

SSC Translator Notification 2022 Date: केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जल्द ही जूनियर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राजभाषा विभाग व रेल मंत्रालय समेत विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों की रिक्तियों को पूरा किया जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

पिछले आंकड़ो को देखें स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जुलाई के अंत तक  हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर देता है। ऐसे में विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड इस सप्ताह के अंत तक इसके लिए अधिसूचना जारी कर सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद निर्धारित समयानुसार इन पदों पर आप आवेदन कर सकेंगे। कर्मचारी चयन आयोग प्रत्येक वर्ष ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती निकालता है। ऐसे में यहां हम आपको जूनियर एवं सीनियर ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता व सैलेरी से लेकर संपूर्ण जानकारी बताएंगे। आइए जानते हैं।

Learn More - आज शाम 4 बजे जारी हो सकता है REET एडमिट कार्ड 2022? देखें ताजा अपडेट

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी या इंग्लिश में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही स्नातक में भी आपके पास हिंदी या इंग्लिश में से एक विषय होना चाहिए। साथ ही हिंदी या इंग्लिश में मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रांसलेशन का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होना चाहिए। यहां आवेदन के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित होती है। हालांकि एज रिलेक्सेशन के आधार पर आपको यहां छूट दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए स्टाफ सिलेक्सन के होमपेज पर जाकर पिछले साल के नोटिफिकेशन पर एक नजर अवश्य डालें।

ऐसे करें आवेदन

- जूनियर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर आवेदन करने के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर SSC Junior And Senior Hind Translator Recruitment 2022 पर क्लिक करें।

- यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

- अब एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

- इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लि करें।

- आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

जानें कैसी रही नीट यूजी परीक्षा, देखें सब्जेक्ट वाइज परीक्षा एनालिसिस

चयन प्रक्रिया

यहां उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड पेपर और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। पहला पेपर बहुवैकल्पिक होगा, जबकि दूसरा पेपर निबंधात्मक होगा। पेपर 1 में सफल होने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण की भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। पेपर-1 में जनरल हिंदी और इंग्लिश के 200 अंक के 200 प्रश्न होंगे, इसके लिए अभ्यर्थियों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। ध्यान रहेयहां निगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के 0.25 मार्क्स काटे जाएंगे। वहीं दूसरा पेपर अनुवाद और निबंध पर आदारिक होगा, यहां ट्रांसलेशन व निबंध के 2 प्रश्न 200 अंक के होंगे। अभ्यर्थियों को अनुवाद के बाद निबंध लिखना होगा, इसके जरिए अभ्यर्थियों के भाषा और कुशलता को परखा जाता है।