लाइव टीवी

Virtual Interview Tips: ऐसे करें पहले वर्चुअल जॉब इंटरव्यू की तैयारी, मिलेगी आपको 100 प्रतिशत सफलता

Updated Sep 07, 2022 | 22:19 IST

Virtual Interview Tips: कोरोना महामारी के बाद से वर्चुअल इंटरव्यू का चलन बढ़ गया है। अगर आपने भी अभी तक वर्चुअल इंटरव्यू नहीं दिया है और पहली बार इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं तो यहां दिए जा रहे टिप्‍स आपको इंटरव्‍यू की तैयारी में पूरी मदद करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
वर्चुअल जॉब इंटरव्यू की तैयारी के टिप्‍स
मुख्य बातें
  • वर्चुअल इंटरव्यू की तैयारी के लिए मॉक टेस्‍ट है सबसे बेस्‍ट
  • वर्चुअल जॉब इंटरव्यू शुरू होने से पहले बना लें चेकलिस्ट
  • इंटरव्‍यू के दौरान बैकग्राउंड सेटिंग, ड्रेसिंग का रखें पूरा ध्‍यान

Virtual Interview Tips: कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से ही जॉब इंटरव्‍यू का प्रोसेस भी काफी बदल हुआ है। अब वर्चुअल इंटरव्यू का चलन बढ़ गया है। पहले जहां ऑफिस में कंपनी के एचआर और बॉस आमने-सामने बैठकर इंटरव्‍यू लेते थे, वहीं अब वीडियो कॉल के जरिए एंप्लॉई का चयन किया जा रहा है। इस बदलाव ने उन लोगों के लिए समस्‍या खड़ी कर दी है, जिन्‍हें वर्चुअल इंटरव्यू प्रोसेस के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है। अगर आपने भी अभी तक वर्चुअल इंटरव्यू नहीं दिया है और पहली बार इस तरह इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि पहले मॉक इंटरव्यू दे लें। इससे आपको वर्चुअल इंटरव्यू की अच्‍छा समझ हो जाएगी। साथ ही यहां पर हम कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप वर्जुअल इंटरव्‍यू की तैयारी कर सकेंगे।

इंटरव्यू से पहले बनाएं चेकलिस्ट

वर्चुअल इंटरव्यू शुरू होने से करीब आधे घंटे पहले ही अपने इक्विपमेंट को टेस्ट करने और प्लेटफॉर्म को सीखने की कोशिश कर लें। क्‍योंकि कई बार इंटरव्‍यू के दौरान पता चलता है कि इंटरनेट नहीं चल रहा या कोई अन्‍य टेक्निकल इश्यूज सामने आ जाता है। इसलिए इंटरव्यू शुरू होने से पहले अपने फोन या लैपटॉप की बैटरी, माइक्रोफोन और इंटरनेट कनेक्शन आदि ध्यान से चेक कर लें।

Career After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद करियर शुरू करने में आ रही मुश्किल तो इन टिप्‍स को करें फॉलो

बैकग्राउंड सेटिंग ठीक कर लें

इंटरव्‍यू के दौरान बैकग्राउंड काफी अहम रोल निभाता है। इसलिए बैकग्राउंड सेटिंग का विशेष ध्‍यान दें। इंटरव्यू देते समय पीछे का बैकग्राउंड ऐसा होना चाहिए, जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाता हो। बैकग्राउंड में दिखाने के लिए आप किताबों से भरा रैक या कलाकृति सेट कर सकते हैं। इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें कि बैकग्राउंड में कोई भी ऐसी चीज न रखें, जो ध्यान भटकाए।

रोशनी रखें भरपूर

वीडियो इंटरव्यू के लिए पर्याप्त रोशनी का होना बहुत जरूरी है। इसलिए इंटरव्यू के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें। जहां पर रोशनी पर्याप्त हो। इससे इंटरव्यू लेने वाला व्‍यक्ति आपके हाव-भाव को साफ तौर पर देख और समझ सकेगा। अगर आपको पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पा रही है तो इंटरव्यू के समय आप अपने सामने टेबल लैंप जला लें।

Job Tips in Hindi: क्‍या पहली जॉब हासिल करने में हो रही है मुश्‍किल? जानें जॉब सर्च करने के 6 असरदार टिप्‍स

ड्रेसिंग सेंस पर ध्‍यान दें

इंटरव्‍यू के समय ड्रेसिंग सेंस का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान दिया जाता है, लेकिन वीडियो इंटरव्‍यू के दौरान ज्‍यादातर लोग ड्रेसिंग सेंस का ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देते हैं। अगर आपका इंटरव्यू आपके घर पर हो रहा तो इसका यह मतलब नहीं कि आप इस महत्वपूर्ण बिन्दु को नजरअंदाज कर दें। आपके बैठने और कपड़े पहनने के तरीके से एक्सपर्ट आपके व्यक्तित्व का आकलन करते हैं। इसका असर आपके सलेक्शन पर भी पड़ता है।

इंटरव्यू से पहले करें तैयारी

इंटरव्यू से पहले इसकी तैयारी कर लेना बेहतर साबित होता है। इसके लिए आप मॉक टेस्‍ट दे सकते हैं। साथ ही अपने दोस्‍तों व इस फील्‍ड के एक्‍सपर्ट की भी मदद ले सकते हैं। साथ ही अपना रिज्यूमे और दूसरे डॉक्युमेंट भी तैयार कर लें। इसके अलावा इंटरव्‍यू लेने वाली कंपनी के बारे में भी जानकारी हासिल करें। इसके लिए आप मौजूदा कर्मचारियों के ऑनलाइन रिव्यू पढ़ सकते हैं।