लाइव टीवी

UCO Bank Recruitment: यूको बैंक में निकली 91 पदों पर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

Updated Oct 27, 2020 | 13:10 IST

बेरोजगारी के दौर में बैंकों में सरकारी नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर। यूको बैंक ने अपने यहां पर 91 पदों पर भर्ती निकली है।

Loading ...
यूको बैंक में निकली भर्तियां

बेरोजगारी के दौर में बैंक में सरकारी नौकरी का सपना सजोए बैठे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। यूनाइटेड कमर्शियल बैंक (यूको) ने अपने यहां पर 91 पदों पर सिक्योरिटी ऑफिसर, सीए और अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.ucobank.com या  sarkariresult.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आप 27 अक्टूबर से 17 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। 

जानें किस पद पर कितनी वैकेंसी

यूनाइटेड कमर्शियल बैंक (यूको) ने अपने यहां पर 91 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसमें 64 पद जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल के शामिल हैं, इसमें 9 पद सिक्योरिटी ऑफिसर के, 8 पद सिविल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, 2 पद स्टेटिशियन, 20 पद आईटी ऑफिशर और चार्टर्ड अकाउंटेंट/सीएफए के लिए 25 पदों पर आवेदन कर सकते हैं। वहीं 27 पद मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड के हैं जिसमें 2 पदों पर इकोनॉमिस्ट और 25 पदों पर चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। आवेदन की अंतिम तिथि 17 नवंबर को है।

शैक्षणिक योग्यता 

यहां पर पदों पर आवेदन करने लिए उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पैमाना निर्धारित किए गए हैं। जिसमें सिक्योरिटी ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए। 

सिविल इंजीनियर 

इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भई मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग या फिर आर्किटेक्ट इंजीनियर की डिग्री होनी चाहिए। यहां पर पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।  21 साल से 30 साल के युवक/युवतियां इस पद पर आवेदन कर सकते हैं।

स्टेटिशियन 

इस पद के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ अर्थशास्त्र या इकोनॉमेट्रिक में उत्तीर्ण होना चाहिए। इस पद पर 21 साल से 30 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आईटी ऑफिशर

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60 प्रतिशत अंकों के साथ कंपयूटर साइंस या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में बीटेक में चार साल की डिग्रा के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने  MCA किया है वह भी यहां आवेदन कर सकते हैं यहां पर आपके पास एमसीए की तीन साल के डिग्री के साथ एक साल का अनुभव होना चाहिए। 
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 30 साल होनी चाहिए। 

चार्टर्ड अकाउंटेंट

यूको के चार्टर्ड अकाउंटेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट या फिर सीएफए की परीक्षा को क्वालीफाई किया होना चाहिए। 21 से 30 साल के युवक/युवतियां यहां पर आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

इन पदों पर आप 27 अक्टूबर से 17 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 17 नवंबर है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा तिथि दिसंबर 2020 तक आने की संभावना है। 

कैसे करें आवेदन

इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आप यूको की आधिकारिक वेवसाइट www.ucobank.com या  sarkariresult.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 17 नवंबर है। 

जानें कैसे होगी चयन प्रक्रिया 

यूनाइटेड कॉमर्शियल बैंक (UCO) के निर्धारित पदों के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा आईबीपीएस द्वारा आयोजित कराई जाएगी। ऑनलाइन टेस्ट में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा संबंधी सेलेबस अभी आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा जारी नहीं किया गया है। दिशा निर्देश जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

सैलेरी

मैनेजमेंट ग्रेड स्केल के सफल उम्मीदवारों को 23,700 से 42,020 रुपए का वेतन और मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड के उम्मीदवारों को 31705 से 42950 रुपए के बीच वेतन दिया जाएगा।

यह है जरूरी 

उम्मीदवारों को इस पद पर आवेदन करने के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार अपने सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर रख लें।