लाइव टीवी

UPSC Recruitment 2022: यूपीएससी ने सहायक निदेशक समेत इन पदों के लिए निकाली वैकेंसी, जानिए योग्‍यता, सैलरी व अन्‍य डिटेल

Updated May 15, 2022 | 14:05 IST

UPSC Recruitment 2022: संघ लोक सेवा आयोग ने विभिन्‍न पदों के लिए 50 वैकेंसी निकाली है। इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार एक निर्धारित समय तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं।

Loading ...
UPSC Recruitment 2022
मुख्य बातें
  • 50 रिक्‍त पदों पर की जाएगी भर्ती
  • 2 जून 2022 तक कर सकते हैं आवेदन
  • अलग अलग पदों के अनुसार निर्धारित हैं योग्‍यताएं

UPSC Recruitment 2022: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने सहायक निदेशक समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए योग्य आवेदकों के आवेदन मांगे हैं। इच्‍छुक अभ्‍यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 2 जून है। इस भर्ती अभियान के जरिए 50 पदों को भरा जाएगा। 

इन पदों पर होगी नियुक्ति 
ड्रग इंस्पेक्टर (आयुर्वेद): 1
सहायक निदेशक (बैंकिंग): 9
हिंदी में मास्टर: 1
सहायक निदेशक (लागत): 22
सहायक रजिस्ट्रार जनरल (मानचित्र): 1
वैज्ञानिक 'बी' (रसायन विज्ञान): 3
जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (बैलिस्टिक्स): 1
जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (विस्फोटक): 1
जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (विष विज्ञान): 2
वरिष्ठ व्याख्याता (प्रसूति एवं स्त्री रोग): 1
असिस्टेंट प्रोफेसर (लॉ): 8

क्‍या होनी चाहिए योग्‍यता 
यूपीएससी की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। जैसे, ड्रग इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आयुर्वेद में डिग्री होनी चाहिए। इसी तरह अन्‍य पद के लिए दूसरे मानक है। अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 

जानिए कितना देना होगा आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों को आवेदन के लिए एक तय आवेदन शुल्‍क का भी भुगतान करना होगा। अधिसूचना के अनुसार यह शुल्‍क 25 रुपए है। यह शुल्‍क एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके चुकाया जा सकता है। हालांकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।