लाइव टीवी

Chanakya Niti For Business: शुरू करने जा रहे हैं बिजनेस, तो अपना लें चाणक्‍य के ये 4 उपाय, सफलता चूमेगी आपके कदम

Updated Sep 22, 2022 | 06:16 IST

Chanakya Niti in Hindi: नौकरी और बिजनेस में सफलता पाने के लिए आचार्य चाणक्‍य ने कई उपाय बताए हैं। आचार्य कहते हैं कि अगर आप कोई नया व्‍यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो सही योजना के साथ कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बिजनेस में सफलता पाने के चार चाणक्‍य उपाय
मुख्य बातें
  • व्‍यवसाय शुरू करने से पहले कर लें फायदे और नुकसान का आकलन
  • प्रतिद्वंदी और बाजार की पूरी जानकारी हासिल कर बनाएं अपनी योजना
  • दूसरों को न लगने दे अपनी योजना की जानकारी, नकारात्‍मक से रहें दूर

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने मनुष्‍य जीवन को आसान बनाने के लिए नीति शास्‍त्र में कई अहम उपाय बताए हैं। जीवन में सफलता पाने के बारे में खास रणनीति बताने के साथ नौकरी व बिजनेस में सफल होने के बाद कई उपाय बताए हैं। आज लोगों का रूझान बिजनेस की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। लोग नए-नए विचारों के साथ लोग अपनी पूरी जमा पूंजी को बिजनेस में इन्‍वेस्‍ट कर देते हैं। इनमें से कुछ लोगों को सफलता मिलती है तो कुछ लोग असफल होते हैं। अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आचार्य चाणक्‍य के ये चार उपाय आपके बहुत काम आएंगे। इन उपायों को अपना कर आप आसानी से सफलता हासिल कर सकते हैं।

पहले कर लें फायदे और नुकसान का आकलन

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी व्‍यवसाय को शुरू करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में पूरा आकलन कर लें। साथ ही व्‍यवसाय के लिए सही जगह, प्रतिद्वंदी और बाजार के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर पूरी योजना तैयार करें। खुद से यह सवाल जरूर करें कि अगर किसी कारण से व्‍यवसाय नहीं चल पाया तो आप नुकसान की भरपाई कैसे कर पाएंगे।

Also Read: Chanakya Niti: पत्नी के सामने भूलकर भी न करें इन चार बातों का जिक्र, वैवाहिक जीवन पर लग सकता है ग्रहण

नकारात्‍मक से दूर रहें

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जब लोगों कोई कार्य शुरू करने से पहले लोगों से उसके बारे सुझाव मांगते हैं तो उन्‍हें सकारात्‍मक और नकारात्‍मक, दोनों तरह के सुझाव मिलते हैं। साथ ही ऐसे कई लोग मिलेंगे, जो आपका मनोबल गिराने की बात कहेंगे। ऐसे  लोगों की बातों पर ध्‍यान न दें और खुद पर विश्‍वास रखकर अपनी योजना पर आगे बढ़ते रहें। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Also Read: Chanakya Niti For Success:चाणक्‍य ने बताए सफलता के ये 5 खास मंत्र, जिसने भी अपनाया उसकी तरक्‍की पक्‍की

दूसरों को भनक न लगने दें

आचार्य चाणक्‍य का मानना है कि अगर कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो अपनी पूरी योजना के बारे में दूसरे लोगों को भनक न लगने दें। नहीं तो आपसे द्वेष रखने वाले लोग आपके रास्‍ते को मुश्किल बना देंगे और कार्य सफल होने से पहले ही विफल हो जाएगा।

कार्य बीच में न रोकें

आचार्य कहते हैं कि अगर कोई कार्य शुरू कर दिया है तो उसे पूरी लगन के साथ आगे बढ़ाएं, दूसरों की बातों से प्रभावित होकर काम को बीच न रोके। किसी कार्य में सफलता पाने के लिए समय के साथ धैर्य, मेहनत और लगन की जरूरत पड़ती है। आगे बढ़ने के लिए कई बार आपको कठिन फैसले लेकर जोखिम भी उठाना पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल