लाइव टीवी

Chanakya Niti: जीवन में चाहते हैं सफलता प्राप्‍त करना, चाणक्य नीति से ध्यान रखें ये 4 बातें

Updated Apr 12, 2022 | 06:47 IST

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य को कूटनीति, राजनीति और अर्थशास्त्र का बड़ा विद्वान माना जाता है। इनके द्वारा लिखी गई नीति शास्त्र लोगों को आसान तरीके से जीवन जीनें की रास्‍ता दिखाती है। आचार्य चाणक्‍य ने जीवन में सफलता प्राप्‍त करने के लिए कई नीतियां बताई हैं।

Loading ...
Chanakya Niti For Success
मुख्य बातें
  • काम के प्रति ईमानदार रहने वाला व्‍यक्ति ही पा सकता है सफलता
  • भाग्‍य के भरोसे न बैठें, क्‍योंकि पुलक कर्म से मिलता है
  • हर फैसला सोच-समझ कर करें, तभी मिलेगी सफलता

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्‍त्र में जीवन में सफल होने के लिए कई सूत्र बताए हैं। कोई भी व्‍यक्ति अगर इन सूत्रों को ध्यान में रखकर कोई कार्य करता है तो उसे सफलता आसानी से मिल सकती है। आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताए गए उनके सूत्र आज के समय में भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितना उस दौर में थे। इन्‍हें अपनाकर आप किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त कर सकते हैं।

काम के प्रति ईमानदारी जरूरी

सफलता प्राप्‍त करने के लिए व्‍यक्ति को अपने काम के प्रति ईमानदार होना बेहद जरूरी है। इसे सफलता की निशानी भी मानते हैं। अगर आप अपने काम के साथ में ही लापरवाही बरतेंगे तो किसी भी क्षेत्र में सफल नहीं हो पाएंगे। लापरवाही से आपको सिर्फ घाटा ही होगा। जीवन में आगे बढ़ने और तरक्की के लिए काम के प्रति वफादार रहना बहुत जरूरी है।

भाग्‍य के भरोसे न बैठें

कुछ लोग जहां मेहनत करके सफलता प्राप्‍त करना चाहते हैं, वहीं कुछ लोग भाग्य के भरोस बैठे रहते हैं। लोगों को यह पता होना चाहिए कि, भगवान भी उसी को फल देते हैं, जो कर्म करता है। इसलिए मेहनत से मत घबराइए और पूरी लगन के साथ काम करिए। मेहनत के बल पर दुर्भाग्य को भी सौभाग्य में बदला जा सकता है। इसलिए अपने सपनों को मेहनत के साथ पूरा करने का दम रखें।

हर फैसला सोच-समझ कर करें

किसी भी व्यक्ति द्वारा लिया गया एक फैसला उसका जीवन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। इसलिए कोई भी फैसला बहुत सोच समझकर लें। अनुभवी लोगों से राय लें और उस क्षेत्र में असफल लोगों से समझें कि वे कहां चूक गए। दोनों बातों को समझकर रणनीति बनाएं और सही फैसला लें। दूसरों की बातों को सुनें जरूर, लेकिन कोई भी निर्णय अपने विवेक से लें।

पैसे का सही निवेश करें

कई लोग अपने जीवन में बहुत धन कमाते हैं, लेकिन अंत में वे बर्बाद हो जाते हैं। इसका कारण है कि आपने पैसों को गलत जगहों लगाया है। इसलिए अपने धन को सही स्थान पर निवेश करें और साथ ही थोड़ा पैसा धार्मिक कामों में भी लगाएं। आचार्य चाणक्य यह मानते थे कि परिश्रम के साथ-साथ किस्मत भी व्यक्ति के जीवन में खास भूमिका निभाती है, इसलिए अपने कर्म के साथ-साथ धर्म से जुड़े काम जरूर करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल