लाइव टीवी

Chanakya Niti For Success: जीवन में सफलता पाने के ये हैं चार मूल मंत्र, इनमें छुपा है सबसे बड़ा रहस्‍य

Updated Aug 12, 2022 | 19:57 IST

Chanakya Niti in Hindi: नीतिशास्‍त्र में आचार्य चाणक्य ने बिजनेस व अन्‍य कार्य में सफलता हासिल करने के कई उपाय बताए हैं। इन उपायों में चार ऐसे मूल मंत्र के बारे में भी बताया गया है। जिसको अपनाकर असफलता को भी सफलता में बदला जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
असफलता को सफलता में बदलने के चार चाणक्‍य मंत्र
मुख्य बातें
  • सफलता के लिए शेर की तरह खुद पर काबू रखना सीखें
  • ईमानदार मेहनत से किया गया प्रयास व्‍यर्थ नहीं जाता
  • कार्य पूरा करने के लिए अपनी पूरी क्षमता से करें प्रयास

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य अपनी कूटनीति और नीति शास्‍त्र के लिए जाने जाते हैं। इन्‍होंने अपने कुशल नीतियों के बल पर ही एक साधारण से बच्‍चे चंद्रगुप्त को सम्राट बना दिया। चाणक्य ने अपने विचारों और जीवन भर के अनुभव को नीति शास्त्र में पिरोया है। इसमें मानव जीवन को आसान और सफल बनाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। जिसका अनुसरण कर कोई भी व्‍यक्ति अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर सकता है। अगर आप बिजनेस या कोई अन्‍य कार्य कर रहे हैं और आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आचार्य की ये 4 नीतियां सफलता हासिल करने में आपकी मदद कर सकती है।

शेर की तरह खुद पर कंट्रोल

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को सफलता प्राप्‍त करने के लिए अपना व्‍यक्तित्‍व शेर की तरह बनाना चाहिए। जिस तरह से एक शेर अपने शिकार पर नजर गड़ाकर लंबे समय तक इंतजार करता है और मौका पाते ही शिकार को दबोच लेता है, उसी तरह व्‍यक्ति में भी अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की सहन व इंतजार की क्षमता होनी चाहिए। तभी आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

Also Read: Chanakya Niti: जीवन को बदल देंगे चाणक्‍य के चार अबूझ रहस्‍यमयी उपाय, समझते ही खत्‍म हो जाएंगी सभी परेशानियां

एकाग्रता का होना जरूरी

आचार्य चाणक्‍य का मानना है कि सफलता प्राप्‍त करने के लिए एकाग्रता का होना भी बहुत जरूरी है। जब कोई व्‍यक्ति एकाग्रचित होकर किसी कार्य कोकरता है तो उसके रास्‍ते में आने वाली रूकावटें अपने आप दूर हो जाती हैं। वहीं जो लोग कार्य के दौरान भ्रमित रहते हैं उनके हाथ से सफलता निकल जाती है।

ईमानदारी व मेहनत के साथ करें प्रयास

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि लक्ष्य के प्राप्ति के लिए व्‍यक्ति को ईमानदारी के साथ मेहनत करनी पड़़ती है, तभी सफलता मिलती है। कार्य चाहे जो हो, उसे पूरा करने के लिए पूरी इच्छा शक्ति और मेहनत के साथ ईमानदार प्रयास करें। सफलता जरूर मिलेगी।

Also Read: Chanakya Niti For Life: अगर चाहते हैं कि आपका बच्‍चा बड़ा होकर करें आपकी सेवा, तो रखें इन बातों का ध्‍यान

हार कभी भी न मानें

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि लक्ष्य प्राप्‍त के लिए कई बार लोगों को लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। इस दौरान असफलता और रूकावटें भी आती हैं। इससे घबराकर जो लोग हिम्‍मत हार जाते हैं, वे वहीं रूक जाते हैं। वहीं जो हिम्मत नहीं हारते वे अपने लक्ष्य की प्राप्ति करते हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल