लाइव टीवी

Ganesh Chaturthi 2022: कब है गणेश चतुर्थी, इस दिन घर पर करें भगवान गणेश की स्थापना, मिलता है विशेष लाभ

Updated Aug 05, 2022 | 21:16 IST

Siddhi Vinayak 2022 Puja Vidhi: इस साल गणेश चतुर्थी का व्रत 31 अगस्त को रखा जाएगा। हिंदू धर्म के मुताबिक इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था।  इस दिन विशेष संयोग भी बन रहा है और यह संयोग काफी शुभ होने वाला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
ganesha puja
मुख्य बातें
  • गणेश चतुर्थी को सिद्धिविनायक के नाम से भी जाना जाता है
  • गणेश चतुर्थी को गणेश जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है
  • हिंदू धर्म के मुताबिक इस दिन विघ्नहर्ता गणेशजी का जन्म हुआ था

Ganesh Chaturthi 2022 Shubh Muhurat: गणेश चतुर्थी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। हर साल की तरह इस साल भी गणेश चतुर्थी का उत्सव भाद्रमास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाएगा। गणेश चतुर्थी को सिद्धिविनायक के नाम से भी जाना जाता है। गणेश चतुर्थी को गणेश जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। हिंदू धर्म के मुताबिक इस दिन विघ्नहर्ता गणेशजी का जन्म हुआ था। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी यानी सिद्धिविनायक 31 अगस्त दिन बुधवार को पड़ेगा। भगवान गणेश बुधवार के देवता हैं, ऐसे में गणेश चतुर्थी बुधवार के दिन पड़ रही है और इस दिन गणेश चतुर्थी का व्रत रखना बेहद शुभ माना गया है। इस दिन विशेष संयोग भी बन रहा है और यह संयोग काफी शुभ होने वाला है। आइए जानते हैं सिद्धिविनायक के शुभ मुहूर्त व पूजा विधि के बारे में...

Also Read- Nariyal Purnima 2022: जानिए, कब है नारियल पूर्णिमा, इस दिन किस देवता की होती है पूजा, जानिए इससे जुड़ी विशेष बातें

शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्थी यानी भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि का आरंभ 30 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 34 मिनट पर होगा। जबकि भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि का समापन 31 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 23 मिनट पर होगा।

बन रहा है विशेष संयोग
इस साल गणेश चतुर्थी पर विशेष संयोग बन रहा है। यह योग काफी शुभ माना जा रहा है। यह योग रवि योग हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि रवि योग सभी अशुभ योग के प्रभाव को नष्ट करने की क्षमता रखता है। इस दिन भगवान श्री गणेश की विधि विधान से पूजा व्रत रखने से हर मनोकामना पूरी होगी वह हर कष्ट दूर होंगे।

Also Read- Pithori Amavasya 2022: जानिए कब है पिठोरी अमावस्या, इस दिन सुहागन महिलाएं करें ये उपाय

ऐसे करें पूजा पाठ
हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन कई भक्त भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करके 10 दिनों तक इस मूर्ति की पूजा करते हैं, वहीं अपनी श्रद्धा के अनुसार कुछ भक्त एक दिन, 3 दिन और 7 दिन तक भगवान गणेश की प्रतिमा का श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना करते हैं। इस दिन भगवान गणेश को मोदक के लड्डू का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इसके अलावा मोतीचूर और बेसन के लड्डू भी भगवान गणेश के सबसे प्रिय हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल