लाइव टीवी

Raksha Bandhan Recipe: रक्षाबंधन पर मीठा है जरूरी, बनाएं चॉकलेट बर्फी, जानें आसान रेसिपी

Updated Aug 05, 2022 | 19:20 IST

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का त्योहार मिठाईयों के बिना अधूरा होता है। इस बार आप बाजार की मिठाई से नहीं बल्कि घर पर अपने हाथों से चॉकलेट बर्फी बनाकर भाई को खिलाएं। इससे आपस में प्यार बढ़ेगा और भाई-बहन के रिश्ते में मिठास आएगी।

Loading ...
चॉकलेट बर्फी की रेसिपी
मुख्य बातें
  • राखी पर तैयार करें होममेड स्वीट्स
  • रक्षाबंधन पर बनाएं चॉकलेट बर्फी
  • कम समय और कम सामग्रियों से तैयार हो जाती है चॉकलेट बर्फी

Raksha Bandhan Chocolate Burfi Recipe: मिठाईयों के बगैर किसी भी त्योहार की मिठास फीकी पड़ जाती है। लेकिन बात जब रक्षाबंधन की हो तो रक्षाबंधन के दिन मीठा जरूरी हो जाता है। मिठाईयों के बिना तो रक्षाबंधन का त्योहार अधूरा माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उसे मिठाई खिलाती है। बदले मे भाई उसे उपहार देते हैं। इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त 2022 को पड़ रहा है। रक्षाबंधन से पहले मिठाईयों की दुकान में लंबी-लंबी कतारे देखने को मिलती है। त्योहारों में बाजारों में मिठाईयों में खूब मिलावट पाई जाती है।

इसलिए इस बार आप अपने भाई को रक्षाबंधन अपने हाथ से बना होममेड चॉकलेट बर्फी खिलाएं। इसका टेस्ट सभी को खूब पसंद आता है और यह घर पर भी आसानी से बन जाती है। जानते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में।

Alos Read: Vastu Tips For Students: बच्चों के कमरे में इस दिशा में लगाएं कैंडल्स, पढ़ाई पर होगा ध्यान केंद्रित

चॉकलेट बर्फी बनाने के लिए सामग्री

2 कप खोआ (मावा) मैश किया हुआ,1/3 कप पिसी हुई चीनी,1/4 कप दूध, 2 बड़ा चम्मच कोको पाउडर, 1 टीस्पून इलायची पाउडर, 2 बड़ा चम्मच बादाम और पिस्ता (बारीक कटे हुए)

Alos Read: Sawan 2022: शिवजी के तीन नेत्रों का प्रतीक है बेलपत्र, जानें पूजा में चढ़ाना क्यों है जरूरी

ऐसे तैयार करें चॉकलेट बर्फी

सबसे पहले एक पैन गरम करें और इसमे हल्के आंच पर मावा को भून लें। अब इसमें पिसी चीनी, इलायची पाउडर मिला दें और बराबर चलाते हुए पकाएं। करीब 5-7 मिनट तक भूनने के बाद यह गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब एक चौड़ी प्लेट में इसे फैलाकर हल्का ठंडा कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि प्लेट में मिश्रण डालने से पहले इसमें घी या बटर लगा लें। आधे मावा मिश्रण अलग कर लें और आधे में कोको पाउडर मिला दें। सफेद वाले हिस्से को प्लेट के नीचे रखें और कोको मिले मिश्रण को इसेक ऊपर फैला दें। कुछ घंटे ऐसे ही छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे अपनी मनपसंद बर्फी का शेफ देकर काट लें। अब ऊपर से बारीक कटा बामाद और पिस्ता डालकर सजाएं। राखी के स्पेशल मौके के लिए तैयार है चॉकलेट बर्फी।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल