लाइव टीवी

Hariyali Teej Ki Thali ki Samagri: हरियाली तीज की थाली में अवश्य हो ये सामग्री, लिस्ट देखें और तैयारी करें

Updated Aug 09, 2021 | 13:25 IST

Hariyali Teej Ki Thali ki Samagri: इस वर्ष सावन मास में हरियाली तीज 11 अगस्त के दिन पड़ रही है। हरियाली तीज पर भक्त पूजा के लिए विशेष तौर से थाली सजाते हैं।

Loading ...
हरियाली तीज पर भूल ना जाएं थाली के लिए यह महत्वपूर्ण सामग्री (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • श्रावण मास की तृतीया तिथि पर पड़ता है हरियाली तीज का पर्व, इस वर्ष 11 अगस्त के दिन पड़ रही है यह तिथि।
  • हरियाली तीज की थाली में देवी पार्वती के लिए सुहाग और श्रृंगार का सामान और शिव जी के लिए वस्त्र अवश्य रखें।
  • थाली में केले के पत्ते, बेल पत्र, आंकड़े के पत्ते, तुलसी, धतूरा, जनेऊ, जटा नारियल, शमी के पत्ते, चुनरी और साड़ी रखें।

Hariyali Teej Ki Thali ki Samagri: सावन मास में मनाई जाने वाली हरियाली तीज हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष 11 अगस्त बुधवार के दिन पड़ने वाली है। यह तिथि भगवान शिव तथा माता पार्वती की पूजा के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं तथा पूजा करती हैं। इस पर्व के लिए पूजा की थाली के लिए तैयारियां पहले से शुरु हो जाती हैं। थाली में पूजा की सामग्री के साथ माता पार्वती और भगवान शिव को अर्पित करने कि लिए सामग्री भी सजाई जाती हैं। 

अगर आप पहली बार यह व्रत रख रही हैं तो यहां जानें हरियाली तीज की थाली में किन सामग्रियों को रखना चाहिए। 

Hariyali Teej Ki Thali Ke Liye Samagri हरियाली तीज की थाली के लिए क्या सामग्री रखें

हरियाली तीज की थाली के लिए जनेऊ, पीले रंग का कपड़ा, केले के पत्ते, आंकड़े के पत्ते, बेल पत्र, तुलसी, शमी के पत्ते, धागा, धतूरा, जटा नारियल, चुनरी और साड़ी खरीद लें। अब अपनी थाली में इन्हें अच्छे से सजाएं। इसके साथ शिव शंभू के लिए वस्त्र रख लें। अब माता पार्वती के लिए श्रृंगार के सामग्री जैसे नेलपॉलिश, नथ, सिंदूर, चूडियां, बिछुआ, महावर, मेहंदी, बिंदी, कुमकुम, कंघी आदि सजा लें। अब श्रीफल, चंदन, कलश, तेल और घी, अबीर, कपूर, चीनी, शहद , दही, दूध और पंचामृत भी अपनी पूजा की थाली में रख लें। 

Hariyali Teej 2021 Date and Time, हरियाली तीज की तिथि और समय

इस साल हर‍ियाली तीज का पर्व 11 अगस्त 2021, बुधवार को मनाया जाएगा। तृतीया तिथि का प्रारंभ 10 अगस्त को मंगलवार शाम 06:11से हो जाएगा। तृतीया तिथि समाप्त 11 अगस्त, बुधवार शाम 04:56 को होगी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल