लाइव टीवी

हरियाणा में 18 अगस्त को नहीं, इस दिन होगी जन्माष्टमी की छुट्टी, सरकार ने किया ऐलान

Updated Aug 17, 2022 | 20:45 IST

हरियाणा सरकार ने 19 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी घोषित की। अब प्रदेश में 18 अगस्त नहीं, 19 अगस्त को सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में जन्माष्टमी पर्व के लिए छुट्टी रहेगी।

Loading ...
हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी की छुट्टी में किया बदलाव (तस्वीर-istock)
मुख्य बातें
  • कृष्ण जन्माष्टमी इस साल 18 और 19 अगस्त को मनाई जाएगी।
  • हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी के लिए छुट्टी 19 अगस्त को घोषित की है।
  • इस दिन हरियाणा में सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों में अवकाश रहेगा।

हरियाणा सरकार ने 18 अगस्त के बजाय 19 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी घोषित की। हरियाणा सरकार ने अधिसूचित किया है कि राज्य में 18 अगस्त की बजाय अब 19 अगस्त को सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में जन्माष्टमी त्योहार के कारण अवकाश रहेगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक हरियाणा सरकार द्वारा पहले से अधिसूचित 18 अगस्त के बजाय अब 'जन्माष्टमी' के त्योहार के कारण राज्य के सरकारी कार्यालयों, बोर्डों और निगमों, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों में अब 19 अगस्त को राजपत्रित अवकाश मनाया जाएगा।

कल या परसों, जानें कब है जन्माष्टमी की सही डेट - इस दिन रहेगा पूजा का सबसे उत्तम मुहूर्त 

भाद्र महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है। इसे ही जन्माष्टमी कहते हैं। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त और 19 अगस्त को मनाई जाएगी। लेकिन हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी के लिए 19 अगस्त को छुट्टी का दिन घोषित किया है। जन्माष्टमी के अगले दिन दही हांडी का त्योहार मनाया जाता है। दही हांडी उत्सव का आयोजन बड़े ही धूमधाम से किया जाता है। 

Janmashtami Dahi Handi 2022: कब है दही-हांडी पर्व? जन्माष्टमी पर क्यों किया जाता है इसका आयोजन, जानें

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल