लाइव टीवी

Rules for Fasting In Hindi: उपवास करने का सोच रहे हैं, तो व्रत से पहले इन नियमों को जरूर जान लें

Updated Jun 03, 2022 | 20:08 IST

Rules for Fasting (व्रत कैसे रखें): हिंदू धर्म में सनातन काल से ही पूजा-पाठ करने के लिए एक खास नियम बनाए गए हैं। व्रत की सफलता के लिए इन नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है।

Loading ...
व्रत के दिन किन नियमों का पालन करना चाहिए
मुख्य बातें
  • भारत में व्रत को सांस्कृतिक धरोहर माना जाता है
  • व्रत करते समय हमें नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए
  • जानें उपवास करने के नियम

Vrat kaise rakhein in hindi: हिंदू धर्म में सनातन काल से हैं भगवान की पूजा आराधना उन्हें प्रसन्न और अपनी इच्छाओं को पूर्ण करने के लिए किया जाता हैं। ऐसी मान्यता हैं, कि व्रत के प्रभाव से भगवान जल्द प्रसन्न होकर व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण कर देते हैं। हिंदू ग्रंथ में भी व्रत के नियमों का उल्लेख किया गया है। ऐसा कहा जाता है, कि व्रत करने से व्यक्ति का चित्त बेहद पवित्र होता है। व्रत हमें मानसिक और आत्मिक शक्ति प्रदान करता हैं। हिंदू शास्त्र के अनुसार विधि-विधान से यदि व्रत को किया जाए, तो वह तप के समान हो जाता हैं। ऐसे में हमें व्रत के नियमों का खास ख्याल रखना चाहिए। तो आइए आज हम आपको हिंदू धर्म में उपवास करने के खास नियमों के बारे में बताते हैं।

हिंदू धर्म में उपवास करने के खास नियम

1. सही समय पर लें व्रत का संकल्प

हिंदू धर्म के अनुसार व्रत का संकल्प हमेशा शुभ मुहूर्त या ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद ही लें। यह समय बहुत ही शुभ माना जाता है।

2. उपवास से जुड़े नियमों का करें सही से पालन

व्रत रखने वाले व्यक्ति को हमेशा व्रत से जुड़े नियमों का पालन करना चाहिए। बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं या बीमार लोगों के लिए ही इन नियमों में छूट दी गई हैं।

3. नियमों के अनुसार करें पूजा 

यदि व्रत कर रहे है, तो आप उस दिन प्रातः काल स्नान करके घर और पूजा स्थल की अच्छे से सफाई करें। पूजा की सभी सामग्री और भगवान की मूर्ति पर पूजा स्थल पर स्थापित करके ही उनकी पूजा करें। पूजा हमेशा विधि विधान एंव मंत्रों के साथ करें। 

4. भूल कर ना पहनें कपड़ा

व्रत के दिन सुबह जल्दी स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें। उस दिन भूलकर भी काला कपड़ा ना पहनें। हिंदू धर्म में काला कपड़ा अशुभ माना जाता है।

5. उपवास के दौरान ब्रह्मचर्य का करें पालन

उपवास के दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करें। ऐसा करने से व्रत में सफलता मिलती है। धर्म के अनुसार ब्रह्मचर्य का पालन करने से जातक का मन शांत रहता है। उपवास करने के दिन भूलकर भी क्रोध ना करें। इस दिन अपने मन में किसी प्रकार का नकारात्मक विचार ना रखें।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल