लाइव टीवी

Kamika Ekadashi 2021: सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ मनाई जाएगी सावन मास में कामिका एकादशी, जानें तिथि और महत्व

Updated Aug 02, 2021 | 18:04 IST

Kamika Ekadashi 2021 date and significance: श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को सनातन धर्म में कामिका एकादशी कहा गया है। चातुर्मास 2021 प्रारंभ होने के बाद यह पहली एकादशी तिथि है।

Loading ...
कामना पूर्ति मानी गई है सावन मास की कामिका एकादशी जानें तिथि (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • सावन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है।
  • कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करने से तथा व्रत रखने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
  • इस वर्ष सावन मास की कामिका एकादशी तिथि 04 अगस्त बुधवार के दिन पड़ रही है।

Kamika Ekadashi 2021 date and mahatva: हिंदू पंचांग के अनुसार सावन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 04 अगस्त बुधवार के दिन पड़ रही है। सनातन धर्म के अनुसार, सावन मास में पड़ने वाली एकादशी तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। ‌चातुर्मास प्रारंभ होने के बाद भगवान विष्णु शयन काल में चले गए हैं। मगर कामिका एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा-आराधना करना भक्तों के लिए लाभदायक माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करता है तथा व्रत रखता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ सावन मास की एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा करने से उपासकों के सभी पाप मिट जाते हैं। इसके साथ भक्तों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। यहां जानें, इस वर्ष कामिका एकादशी कब मनाई जाएगी तथा इसका महत्व क्या है। 

Kamika Ekadashi 2021 date and time, कामिका एकादशी 2021 तिथि 

Kamika Ekadashi date 2021 कामिका एकादशी तिथि: - 4 अगस्त 2021, बुधवार 

एकादशी तिथि प्रारंभ: - 03 अगस्त, मंगलवार दोपहर 12:59

एकादशी तिथि समापन: - 04 अगस्त 2021, बुधवार दोपहर 03:17 


कामिका एकादशी पर बन रहा है शुभ योग

जानकारों के मुताबिक, इस वर्ष कामिका एकादशी पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, इस वर्ष कामिका एकादशी पर सर्वार्थ सिद्धि योग 04 अगस्त के दिन सुबह 05:44 से प्रारंभ होगा और अगले दिन यानी 05 अगस्त को सुबह 04:25 पर समाप्त होगा। 

कामिका एकादशी का महत्व

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण ने धर्मराज युधिष्ठिर को कामिका एकादशी का महत्व बताया था। मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु की सच्चे मन से पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कामिका एकादशी का व्रत रखने वाले भक्त पापों से मुक्त हो जाते हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल