लाइव टीवी

Hanuman puja: सावन में ऐसे करें शिव शंभू के रूद्र अवतार हनुमान जी को प्रसन्न, जानें सावन मंगलवार की पूजा विधि

Updated Aug 03, 2021 | 09:42 IST

Sawan me bhagwaan hanuman ki puja vidhi: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, भगवान हनुमान शिव जी के रूद्र अवतार हैं। सावन के महीने में भगवान हनुमान की विशेष पूजा करने से भक्तों को शुभ फल मिलता है।

Loading ...
विधि-विधान से करें भगवान हनुमान को प्रसन्न, जानें पूजा विधि (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव के रूद्र अवतार हैं भगवान हनुमान।
  • सावन मास में भगवान हनुमान की पूजा-आराधना भक्तों के लिए माना गया है मंगलमय।
  • सावन के महीने में विधि अनुसार भगवान हनुमान की पूजा करने से संकट दूर होते हैं।


Sawan me bhagwaan hanuman ki puja vidhi: शिव पुराण के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है। यह महीना‌ शिव उपासकों के लिए अत्यंत कल्याणकारी माना गया है। ‌पौराणिक कथाओं के अनुसार यह पता चलता है कि भगवान हनुमान शिव जी के रूद्र अवतार हैं। इसलिए कहा जाता है सावन मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ भक्तों के जीवन में आने वाले सभी संकट दूर होते हैं। यदि कोई भक्त सावन के मंगलवार के दिन पर भगवान हनुमान की पूजा सच्ची श्रद्धा से करता है तो उसे विशेष फल की प्राप्ति होती है। भगवान हनुमान की पूजा आराधना से भगवान शिव का भी वरदान प्राप्त होता है। 

यहां जानें सावन महीने में भगवान हनुमान की पूजा करने का महत्व और पूजा विधि। 

सावन में हनुमान पूजा का महत्व

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार जो भक्त सावन के महीने में भगवान हनुमान की पूजा करते हैं उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके साथ भगवान हनुमान और भगवान शिव की कृपा मिलती है। ‌कहा जाता है कि भगवान हनुमान अपने उपासकों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं। 

सावन में हनुमान जी की पूजा विधि, Hanuman puja vidhi in sawan month

सावन मंगलवार के दिन सुबह प्रातः काल उठ कर स्नान कर लें। फिर घर में भगवान हनुमान की प्रतिमा स्थापित करके उनकी पूजा करें। इस दिन हनुमान मंदिर जाकर उन्हें चमेली के तेल और सिंदूर में मिश्रित चोला चढ़ाएं। इसके बाद बड़ के पेड़ से पत्ते तोड़ें और उन्हें साफ करके केसर से उन पर श्री राम का नाम लिखें। अब इनकी एक माला बना लें और हनुमानजी को अर्पित कर दें। भगवान हनुमान की पूजा करने के साथ मंदिर में ध्वज दान करें। इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से घर में सुख समृद्धि आएगी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल