लाइव टीवी

Mysterious temple: इंदौर का गणेश मंदिर, जहां बुधवार को दीवार पर उल्टा स्वास्तिक बनाने पर होता है चमत्‍कार

Updated Feb 13, 2019 | 14:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्वास्तिक बनाना बहुत शुभ होता है, लेकिन आपको पता है इंदौर में गणपति जी का एक ऐसा मंदिर हैं जहां मनोकामना पूर्ति के लिए उल्टा स्वास्तिक बनाना होता है। तो आइए गणपति जी के इस खास मंदरि के बारे में जानें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Khajrana ganesh mandir indore

Khajrana ganesh mandir indore: इंदौर में विजय नगर से कुछ दूर खजराना चौक के पास ही एक मंदिर है खजराना मंदिर। ये मंदिर गणपति जी का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। बताया जाता है कि इस प्राचीन मंदिर का निर्माण अहिल्या बाई होल्कर ने कराया था और इस मंदिर में गणपति जी केवल सिंदूर से स्थापित किए गए हैं। यह मंदिर मुख्यत: गणपति जी का ही है। 

इस मंदिर की मान्यता है कि यहां जब भी कोई दिल से मनोकामना की जाती है वह पूरी जरूरी होती है, लेकिन इसे पूरी करने के लिए कुछ अलग तरीके से प्रयास करना होता है। ये पहला मंदिर हैं जहां मनोकामना पूरी करने के लिए लोग हिंदू शास्त्र के विपरीत काम करते हैं और जब उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है तब मंदिर में आ कर अपनी इस गलती का सुधार करते हैं। तो आइए जानते हैं इस मंदिर की क्या मान्यता है और मनोकामना पूर्ण करने के लिए लोग यहां क्या करते हैं।

Also read: ऐसे मनाएंगे भगवान गणेश को, तो म‍िट जाएंगे कष्‍ट क्‍लेश

गणपति के पीठ पर बनाते हैं उल्टा स्वास्तिक
खजराना मंदिर में जो भी भक्त अपनी मनोकामना ले कर आता है वह गणेश जी के पीठ पर उल्टा स्वास्तिक बनाता है। जीं हां, उल्टा स्वास्तिक और जब उसकी मनोकामनागणपति जी पूर्ण कर देते हैं तो भक्त मंदिर में आकर भगवान के पीठ पर सीधा स्वास्तिक बनाते हैं।

हर बुधवार होता है विशेष आयोजन
बुधवार का दिन गणपति जी का होता है और यही कारण हे कि इस दिन मंदिर में विशेष आयोजन होता है। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि हर काम की शुरुआत में सबसे पहले गणपति जी को निमंत्रित किया जाता है। कोई शुभ कार्य, विवाह या आयोजन उनके आह्वान और निमंत्रण के के बाद ही शुरू हो सकता है। इसलिए भक्त भी अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए बुधवार को ही यहां सबसे ज्यादा आते हैं।

Also read: खुल गया रहस्य!, माउंटआबू के चारों दिशाओं में क्यों विराजमान है भगवान हनुमान

मंदिर में और भी हैं भगवान
मंदिर में गणेश जी के अतिरिक्त माता दुर्गा जी, महाकालेश्वर की भूमिगत शिवलिंग, गंगा जी की मगरमच्छ पर जलधारा मूर्ति, लक्ष्मी जी का मंदिर, साथ ही हनुमान जी की झाँकी मन मुग्ध करने वाली है। यहाँ शनि देव मंदिर एवं साई नाथ भी मौजूद हैं।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल