लाइव टीवी

वास्तु के अनुसार बेडरूम में इस दिशा पर होना चाहिए पलंग, खुल सकते हैं किस्मत के दरवाजे

Updated Apr 28, 2022 | 16:37 IST

Vastu Tips For Bed Room: घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है शयन कक्ष यानी बेडरूम, इसलिए घर बनाते समय बेडरूम की दिशा व बेडरूम में रखें पलंग की दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Vastu Tips For Bed Room
मुख्य बातें
  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक बैडरूम के दरवाजे के ठीक सामने पलंग सही नहीं माना जाता है।
  • दरवाजे के सामने सोने का स्थान है तो इससे वास्तुदोष पैदा होते हैं।
  • वास्तु के अनुसार आपके पलंग के ठीक सामने शीशा या ड्रेसिंग टेबिल नहीं होनी चाहिए।

Vastu Tips For Bed Room: घर बनाने का सपना हर इंसान का होता है। अपने पसंद के हिसाब से घर बनाने के लिए हर व्यक्ति ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सही दिशा का ध्यान जरूर रखता है। घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बेडरूम होता है। बेडरूम ऐसी जगह है जहां हर इंसान दिन भर के थकावट मिटाता है और सुबह नई उर्जा अर्जित करता है इसलिए बेडरूम में सोने की सही दिशा का होना बेहद जरूरी है।

वास्तु शास्त्र कि मानें तो अगर व्यक्ति गलत दिशा में रखे पलंग पर सोता है तो उसे ठीक से नींद नहीं आती है और वह उसे मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है, वहीं अगर गलत दिशा में रखें पलंग पर पति पत्नी सोते हैं तो उनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां व बीमारियां पैदा होती है। जीवन को सरल और सुखद बनाने के लिए सोने के की दिशा के लिए पलंग का सही दिशा में होना बेहद जरूरी है। 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बैडरूम के दरवाजे के ठीक सामने पलंग सही नहीं माना जाता है। अगर दरवाजे के सामने सोने का स्थान है तो इससे वास्तुदोष पैदा होते हैं। इससे आर्थिक दिक्कतें व मानसिक तनाव व शरीर में कई रोग पैदा हो जाते हैं।  पलंग को दूसरे जगह पर बदल पाना संभव न हो, तो दरवाजे पर परदा डालकर रखना चाहिए।

Also Read: सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिलाएं करें इन नियमों का पालन, मां और बच्चे पर नहीं होगा दुष्प्रभाव

पलंग के सामने नहीं होना चाहिए शीशा
वास्तु के अनुसार आपके पलंग के ठीक सामने शीशा या ड्रेसिंग टेबिल नहीं होनी चाहिए, जिसमें सोते समय आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो। यह पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर डालता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक शीशा शरीर के जिस भाग का भी प्रतिबिम्ब दिखता है,उसमें रोग होने की संभावना हो जाती है। यदि पलंग के सामने ऐसा मिरर हो, जिसमें आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो, तो उस पर कपड़ा डालकर सोना चाहिए। 

आरामदायक होना चाहिए पलंग
बेडरूम में पलंग लोहे या ठोस लकड़ी का नहीं होना चाहिए। ध्यान रखें पलंग का आकार धनुषाकार,अर्धचंद्राकार या वृत्ताकार  तो बिल्कुल नहीं होना चाहिए। इससे सोने में बेचैनी और मानसिक तनाव होता है।  वास्तु के अनुसार, आपके पलंग का सिरहाना और बिस्तर आरामदायक होना चाहिए। यदि सिरहाना ठोस लकड़ी का होगा, तो ज्यादा शुभ रहता है। सिरहाने के नीचे कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए, ऐसा होने पर नींद ठीक से नहीं आती है और जब नींद आती है, तो बुरे सपने आते हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल