लाइव टीवी

अपने जन्म मूलांक से जान सकते हैं संभावित बीमारी, समय रहते दूर करें शरीर की कमियां

Updated Jul 06, 2019 | 23:14 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इन दिनों बीमारी होने की कई वजह हो सकती है। जैसे बिगड़ी लाइफस्टाइल या जंक फुड का सेवन... आदी। इन सब के बावजूद कई बार बीमारी के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का खेल भी होता है।

Loading ...
Birth radicals
ज्योतिष विज्ञान में आपकी हस्तरेखाएं या कुंडली को देखकर संभावित बीमारियों की आंशका आसानी से लगा सकते हैं। वहीं अंक शास्त्र में मूलांक बताते हैं कि आप किन-किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ज्यातिष विज्ञान में बीमारियों की जानकारी के लिए आपको किसी पंडित की शरण में जाना होगा जबकि जन्म मूलांक के जरिये आप खुद जान सकेंगे कि आपको भविष्य में किन-किन बीमारियों का खतरा है या हो सकता है।
 
पहले से यदि बीमारियों की जानकारी रहें तो आप खुद को समय रहते सचेत कर सकेंगे और संबंधित बीमारी के लिए समय रहते प्रिकॉशन्स भी लेते रहेंगे। मूलांक आपकी भविष्य के बारे, शुभ रंग, शुभ दिशा या दोस्त या शत्रु मूलांक से दूर रहने की ही जानकारी नहीं देता बल्कि ये आपके शरीर कि कमियों को भी बताता है।
 
तो आइए आज जन्म मूलांक के जारिये जानें कि किस मूलांक को कौन सी बीमारी होने की संभावना रहती है।
 
1. जिन लोगों का मूलांक एक होता है उनमें ब्लडप्रेशर, हृदय रोग व आँखों से जुड़े रोग होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। ऐसे लोगों को दिल के स्वास्थ्य के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए।
 
2. जिनका मूलांक दो हो उन्हें सांस से जुड़ी बीमारी के साथ पेट से संबंधित समस्या भी रहती है। ऐसे लोगों की पांचन शक्ति बेहद कमजोर या पेट फूलना, कब्ज या अन्य दिक्कत बनी रहती है। इतना ही नहीं इन्हें फोड़े-फुंसी भी बहुत होते हैं। गंभीर स्थितियों में ट्यूमर होने की भी संभावना रहती है। कान में भी इन्हें समस्या होती है।
 
3.जिन लोगों का मूलांक तीन होता है उनमें तनाव, मानिसक उलझन, गुस्सा आदि खूब नजर आता है। साथ ही इनकी तंत्रिकाओं में सूजन, सायटिका और स्किन रोग होने की भी बेहद ज्यादा संभावना रहती हैं। ऐसे लोगों का इ्म्यून भी काफी कमजोर होता है।
 
4. मूलांक चार वालों में मानिसक रोग, डिप्रेशन, मेंटल स्ट्रेस, माइग्रेन, दिल की बीमारी, पित्त खून की कमी यूरीन से जुड़े रोग होने की सबसे ज्यादा संभावना रहती है। ऐसे लोगों का मूड स्विंग भी खूब होता है। ऐसे लोग तनाव में इतना रहते हैं कि इन्हें कई बीमारियां यूं ही घेर लेती हैं।
 
5. जिन लोगों का मूलांक पांच है उनमें नर्वस ब्रेक डाउन या लकवा होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ा ही रहता है। नींद न आना, तनाव, आंखों का कजोर होना या अन्य दिक्कत रहती है। ऐसे लोगों स्ट्रो की भी संभावना होती है।
 
6. जिनका मूलांक छह होता है उन्हें साइनस, कफ, नाक या फेफड़ों में दिक्कत, ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी के साथ दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही इन्हें नींद में दिक्कत रहती है। स्लीप एनिमिया जैसी परेशानी होती है।
 
7.मूलांक सात वालों में खून की खराबी से जुड़ी समस्या होती है। इन लोगों को फोड़े-फुंसी, मस्से, बवासीर, या मुंहासे खूब होते हैं। इनमें तनाव भी खूब होता है यही कारण है कि ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है। इनकी पाचन शक्ति भी बेहद खराब होती है।
 
8. मूलांक 8 वालों को सिरदर्द, गर्दन या जोड़ों में दर्द रहता है। ऐसे लोगों की आंते भी कमजोर होती हैं इसिलिए पांचन संबंधित दिक्कत बनी रहती है। लीवर को लेकर भी इनको समस्या हो सकती है। 9. जिनका मूलांक 9 होता है उनमें इंफेक्शन्स वाले रोग खूब होते हैं। खसरा, बुखार, ब्लड डिफीशिएंसी के अलावा स्किन रैशेज, या अनइवन स्किन जैसी दिक्कत भी होती है।
 
मूलांक से अपने रोगों के बारे में जानकर घबराने की जरूरत नहीं बल्कि इन बीमारियों को होने देने से पहले ही इनसे बचने का प्रयास करना चाहिए।
धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 
 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल