लाइव टीवी

Chanakya Niti For Money: धन अर्जित करने और उसे बचाने में बेहद मददगार हैं चाणक्य के ये उपाय, आज ही अपनाएं

Updated Jul 09, 2022 | 10:14 IST

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने नीतिशास्‍त्र में कई ऐसे उपाय बताए हैं, जो कमजोर व्‍यक्ति को ताकतवार, असफल व्‍यक्ति को सफल बना देते हैं। इन उपयों में कुछ ऐसे उपाय भी हैं जो लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चाणक्‍य ने बताए धन कमाने और बचाने के खास उपाय
मुख्य बातें
  • फिजूलखर्ची रोक हर व्‍यक्ति को करनी चाहिए भविष्‍य के लिए बचत
  • व्‍यक्ति को ऐसी जगह कार्य करना चाहिए, जहां आगे बढ़ने का मौका हो
  • जरूरतमंद की करें मदद, तभी आपको जरूरत पड़ने पर लोग करेंगे मदद

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य नीति से हमें जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत कुछ सीखने को मिलता है। यह हर उस व्‍यक्ति को आगे बढ़ना का रास्‍ता दिखाता है, जो जीवन की परेशानी में उलझकर रूक जाते हैं। आचार्य चाणक्‍य ने कई ऐसे उपाय बताए हैं, जो कमजोर व्‍यक्ति को ताकतवार, असफल व्‍यक्ति को सफल बना देते हैं। इन उपयों में कुछ ऐसे उपाय भी हैं जो लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में भी मदद करता है। यहां पर आचार्य चाणक्‍य की कुछ ऐसी नीतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको धन अर्जित करने और उसका बचत करने में मदद कर सकती हैं।

फिजूलखर्ची से बचना चाहिए

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई व्‍यक्ति धन अर्जित करता है तो उसे उसका बचत भी करनी चाहिए। अगर आप बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च करते हैं और भविष्‍य के लिए पैसा नहीं बचाते हैं तो आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्‍योंकि परेशानी में घिरे रहने पर कोई मदद करने को तैयार नहीं होता है, ऐसे समय में आपकी बचत ही आपके काम आएगी। इसलिए लोगों को फिजूलखर्ची से बचकर भविष्‍य के लिए पैसा बचाना चाहिए।

Also Read: Chanakya Niti for Life: जीवन में दुर्भाग्‍य की निशानी हैं ये तीन अहम घटनाएं, बदल देती हैं मनुष्‍य का पूरा जीवन

सही जगह करें काम

चाणक्‍य नीति कहती है कि, किसी भी व्‍यक्ति को ऐसी जगह पर नौकरी करनी चाहिए। जहां पर उसे जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिल सके। सही जगह काम और व्‍यवसाय करके ही कोई व्‍यक्ति जीवन में आगे बढ़ सकता है। सही जगह की पहचान करने वालों को कभी असफलता का सामना नहीं करना पड़ता है।

पत्‍नी को दें पैसा

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पैसा बचाने में पत्‍नी सबसे अहम भूमिका निभाती हैं। व्‍यक्ति को अपनी कमाई का कुछ हिस्‍सा अपनी पत्‍नी को देना चाहिए। क्‍योंकि महिलाएं उन पैसों को खर्च करने के लिए उसे बचा कर रखती हैं। ऐसे पैसे बुरे समय पर बहुत काम आते हैं।

Also Read: Chanakya Niti: मानव जीवन के हैं चार प्रमुख लक्ष्‍य, इन्‍हें न हासिल कर पाने वाला होता है मृतक के समान

जरूरतमंद को करें दान

आचार्य चाणक्‍य का मनना था कि, सभी लोगों को जरूरतमंद की मदद करना चाहिए। क्‍योंकि मदद से व्‍यक्ति को लोगों का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही जब आप जरूरतमंद होंगे तो लोग भी आपकी मदद के लिए खड़े होंगे।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल