लाइव टीवी

Hanuman Ji: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते वक्त चढ़ाएं ये 7 चीजें, संकट से मुक्ति दिलाएंगे संकट मोचन

Updated Aug 30, 2022 | 06:26 IST

Hanuman Ji Puja: हनुमान जी की पूजा अराधना करने से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते हैं। लोग अलग-अलग तरीके से हनुमानजी की पूजा करते हैं। लेकिन सकंटों से मुक्ति और बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा में ये चीजें जरूर चढ़ाएं।

Loading ...
हनुमान जी की पूजा में जरूर चढ़ाएं ये चीजें
मुख्य बातें
  • राम नाम की माला चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं राम भक्त हनुमान
  • हनुमान जी को लड्डू के साथ लगाएं गुड़-चने का भोग
  • तुलसीदल चढ़ाने से तृप्त होते हैं बजरंगबली

Lord Hanuman Puja: प्रभु श्रीराम के परम भक्त और संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते हैं। क्योंकि भगवान अपने भक्तों की पूजा-पाठ से प्रसन्न होते हैं तो वह भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं। हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन समर्पित होता है। इस दिन पूजा-अराधना करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जी की पूजा करते समय आप मंत्रोच्चारण, चालीसा और आरती आदि जरूर पढ़ते होंगे। लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें पूजा में चढ़ाने से बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपको समस्याओं से मुक्ति मिलती है। जानते हैं हनुमान जी की पूजा में कौन सी चीज चढ़ाने से कौन से संकट दूर होंगे और क्या लाभ प्राप्त होगा।

हनुमान जी की पूजा में चढ़ाएं ये चीजें

हनुमान जी को चढ़ाएं सिंदूर

हनुमान जी को नारंगी रंग का सिंदूर अतिप्रिय होता है। मंगलवार के दिन यह सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करने से कई ग्रह दोष दूर होते हैं और भगवान अपने भक्तों को प्रसन्न होकर ढ़ेर सारा आशीर्वाद देते हैं। यह सिंदूर भगवान हनुमान को अर्पित करने से दुर्घटनाएं टलती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।

 प्रसाद में चढ़ाएं ये चीज

वैसे तो हनुमान जी को भोग में लड्डू पसंद होते हैं। लेकिन इसके साथ ही आप यदि मंगलवार की पूजा में हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाते हैं तो इसे मंगल दोष दूर होता है। भगवान हनुमान को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए गुड़-चने का भोग जरूर लगाएं।

राम नाम की माला

हनुमान जी प्रभु श्रीराम के परम भक्त थे। उन्हें राम नाम बहुत प्रिय होता है। अगर आप हनुमान जी की पूजा में भगवान राम के नाम की माला चढ़ाते हैं तो इससे वे प्रसन्न होते हैं। इसके लिए आप पीपल के 11 पत्तों में सिंदूर और चमेली के तेल से ‘राम’ लिखें। इसके बाद यह माला हनुमान जी को चढ़ाएं।

पान का बीड़ा

पूजा में हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं। इससे भगवान अपने भक्तों पर आने वाले सभी बीड़ा यानी जोखिम को हर लेते हैं। मंगलवार के दिन पूजा के दौरान हनुमान जी को बनारसी पान का बीड़ा अर्पित करने से सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी होती है।

Also Read: Jyotish Shastra Tips: सोने का खोना क्यों माना जाता है अशुभ, जानिए पाने पर क्या होता है?

तुलसीदल

तुलसीदल से भगवान हनुमान प्रसन्न होने के साथ ही तृप्त भी होते हैं। आप मंगलवार के दिन तुलसीदल की माला या तुलसीदल भगवान हनुमानजी को जरूर चढ़ाएं। इससे सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता  है।

पूजा में चढ़ाएं ये फूल

हनुमान जी की पूजा में आप कमल, गुलाब, गेंदा और सूर्यमुखी जैसे फूलों को चढ़ा सकते हैं। लेकिन हनुमान जी को हमेशा लाल गुलाबी या फिर पीले रंग का फूल ही अर्पित करना चाहिए। इससे सुख और वैभव की प्राप्ति होती है।

Also Read: Mantra Jaap: हर माला का है अलग महत्व, जानिए देवी देवताओं के मंत्रों के जाप के लिए किन माला का करें इस्तेमाल

जनेऊ या यज्ञोपवीत

किसी कार्य में आपको लगातार असफलता मिल रही है तो हनुमान जी को मंगलवार के दिन जनेऊ चढ़ाएं। हनुमान जी अपने कांधे पर जनेऊ धारण करते हैं। जनेऊ चढ़ाने से दुर्भाग्य से मुक्ति मिलती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल