लाइव टीवी

Navratri special 2022: इस नवरात्र पर बनाएं ये झटपट बनने वाली मिठाई, व्रत के लिए है सुपरफूड

Updated Sep 16, 2022 | 16:49 IST

Shardiya Navratri 2022: मिठाइयों के बिना कोई भी त्योहार फीका लगता है। 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही हैं और इसी के साथ शुरू हो जाएगा फेस्टिवल सीजन। तो चलिए हम आपको एक ऐसी मिठाई बताते हैं जो न सिर्फ जल्दी बनकर तैयार हो जाएगी, बल्कि अगर आपने व्रत रखते हैं तो आपके लिए सुपरफूड का काम करेगी।

Loading ...
शारदीय नवरात्रि 2022
मुख्य बातें
  • इस नवरात्र पर अपने परिवार के लिए बनाएं बेहद खास मिठाई
  • अगर आपने रखें हैं नवरात्र के व्रत तो ये बनेंगे सुपरफूड
  • बहुत कम समय में बनकर तैयार हो जाएंगे नारियल के लड्डू

Navratri Special Sweets Recipe: शारदीय नवरात्रि नजदीक हैं और इसी के साथ ही शुरू हो रहा है साल का सबसे बड़ा फेस्टिवल सीजन। हर कोई अभी से त्योहारों की प्लानिंग में जुट गया है। कोई भी त्योहार बिना मिठाई के हमेशा अधूरा होता है। ऐसे में इस फेस्टिव सीजन की शुरुआत मिठाई से करना तो बनता है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होंगे। इस खास त्योहार के लिए घरों में तैयारियां अभी से शुरू हो गई है। माता की चौकी, भजन संध्या के साथ ही जगराता आदि की प्लानिंग होने लगी है। 

कई लोग माता की आराधना में 9 दिन के व्रत रखते हैं तो कुछ लोग सिर्फ फलाहार ही ग्रहण करते हैं। ऐसे में नारियल के लड्डू सभी के लिए सुपर फूड का काम करते हैं। नारियल हमें भरपूर स्वाद देता है, वहीं  मिठास के कारण हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। ऐसे में एक नारियल के लड्डू के सेवन से हमें काफी ऊर्जा प्राप्त हो जाती है। सबसे खास बात यह है कि नारियल के लड्डू बनाना बेहद आसान है। ये मिनटों में तैयार हो जाते हैं और चाशनी का झंझट नहीं होने के कारण हर कोई इसे आसानी से बना सकता है। ये लड्डू कई दिनों तक खराब भी नहीं होते इसीलिए इन्हें पहले भी बनाकर रखा जा सकता है।  

नारियल लड्डू बनाने के लिए सामग्री

कद्दूकस किया नारियल 200 ग्राम, पिसी हुई चीनी डेढ़ कप, एक कप खोया, आधा कप काजू और बादाम, एक चम्मच चिरौंजी दाना, चुटकीभर या एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर।

Also Read: Recipe Tips: आलू से बने एक ही स्नेक्स खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू काबली चाट, जानें रेसिपी

नारियल लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले कढ़ाही गर्म करें और इसमें मावा डालकर मध्यम आंच पर भून लें। फिर हल्का ब्राउन होने पर इसे प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। जब मावा हल्का गर्म रहे तभी इसमें पिसी हुई चीनी और इलायची का पाउडर मिला दें और मिक्स कर लें। थोड़ा का बूरा नारियल रख लें और बाकी सभी को इस मिश्रण में मिला लें। अब हाथों से गोल-गोल आकार देते हुए लड्डू तैयार कर लीजिए। लड्डू के ऊपर नारियल का बूरा लेपट दें।

लड्डू तैयार करते हुए इस बात विशेष ध्यान रखें कि मिश्रण पूरा ठंडा न हों। जब मिश्रण हल्का गर्म रहे तभी इसकी लड्डू तैयार करें। इन लड्डूओं को आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। यकीनन मानिए इन लड्डूओं का स्वाद बाजार में मिलने वाली लड्डू से काफी अच्छा होगा।

Also Read: Shardiya Navratri 2022 Decoration: शारदीय नवरात्र में ऐसे सजाएं मां भवानी का दरबार, प्रसन्न हो जाएंगी मां

आप इन लड्डूओं को किसी डब्बे में अच्छी तरह से पैक कर राखी के मौके पर किसी को गिफ्ट कर सकते हैं। खास बात तो यह है कि ये जल्दी खराब नहीं होते। इसलिए आप इसे नवरात्र के पहले भी तैयार करके रख सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल