लाइव टीवी

Palmistry: इंडेक्स और मीडिल फिंगर बराबर हो तो व्यक्ति बनता है बड़ा अधिकारी, कभी नहीं होती पैसों की कमी

Updated Jun 25, 2019 | 09:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हस्तरेखा और कुंडली के अलावा अपके शरीर के कई अंग आपके भाग्य और भविष्य को बताते हैं। उंगलियां उनमें से एक हैं जो आपके बारे में बहुत कुछ बताती हैं। तो आइए आज उंगलियों की ज्योतिष ज्ञान को समझें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Hastrekha shastra

कहते हैं उंगलियों की साइज भी ज्योतिष के हिसाब से बहुत महत्वपूर्ण होती है। हाथ की उंगलियां बहुत कुछ बताती हैं। कई बार ये भाग्योदय का कारण बनती है और कई बार ये दुर्भाग्य को भी दर्शाती हैं। आज यहां बात मिडिल फिंगर और इंडेक्स फिंगर के बारे में बात करेंगे। ये दो फिंगर ऐसी हैं जो इंसान के स्वभाव को ही नहीं बल्कि उनके भाग्य के उदय और भविष्य के बारे में भी जानकारी देती हैं।

ये दोनों उंगलियां अपने-अपने ग्रह का प्रतिनिधित्व करती हैं। इंडेक्स फिंगर यानी अंगूठे की बगल वाली उंगली बृहस्पति ग्रह की उंगली है वहीं बीच वाली उंगली यानी मिडिल फिंगर शनि ग्रह का प्रतिनिधत्व करती है। इसलिए इन दोनों उंगलियों का आपसी मेल बहुत महत्वूपर्ण होता है। वैसे तो इंडेक्स फिंगर मीडिल फिंगर से छोटी होती है लेकिन अगर वह बड़ी हो तो क्या होगा। तो आइए जानें क्या है इन दो उंगलियों का राज।

अगर इंडेक्स फिंगर मिडिल के हो बराबर या लंबी

  1. इंडेक्स फिंगर अगर मिडिल फिंगर से अधिक लंबी नजर आ रही हो तो भले ही ये कुछ मायनों में बेहतर हो लेकिन ऐसे उंगली का स्वामी बहुत ही तानाशाही प्रकृति का होता है। वह खुद के आगे सब को छोटा समझता है। उसके अंदर घमंड खूब होता है।
  2. मिडिल फिंगर से इंडेक्स फिंगर लंबी हो या बराबर हो तो ऐसा व्यक्ति आर्थिक रूप से बहुत ही सक्षम होता है। धन की इसके पास कमी नहीं होती। ऐसे लोग बड़े अधिकारी या बिजनेस मैन के रूप में खूब नाम भी कमाते हैं।
  3. जिनकी इंडेक्स फिंगर बहुत छोटी हो ऐसे लोग किसी काम में मन नहीं लगा पाते और यही कारण है कि ये किसी काम को बेहतर नहीं करते। इतना ही नहीं इनके अंदर आत्मविश्वास भी कम होता है और महत्वाकांक्षा भी कम होती है।
  4. मिडिल फिंगर के बराबर अगर आपकी इंडेक्स और रिंग फिंगर दोनों ही हो तो ऐसा व्यक्ति बेहद भाग्यशाली माना जाता है। ऐसे लोगों का समाज में एक अलग रुतबा होता है। उनका मान-सम्मान हर जगह होता है। ऐसे लोग बेहद विद्वान होते हैं और बेहद संतुष्ट होते हैं। लेकिन इसके विपरीत अगर इंडेक्स फिंगर से रिंग फिंगर ज्यादा छोटी हो तो ऐसे लोग किसी भी परिस्थितयों में रहें इन्हें शिकायत नहीं होती। ये खुद को हर जगह एडजस्ट कर लेते हैं।
  5. इंडेक्स फिंगर अगर रिंग फिंगर से लंबी और मिडिल फिंगर से छोटी हो तो ऐसे लोग अति उत्साही होते हैं। ये उत्साह में कई बार ऐसे काम कर जाते हैं जो इनके लिए ही हानि पहुचाने का काम करते हैं। ऐसे लोग अतिउत्साह में धन की हानि बहुत करते हैं और बने हुए काम को बिगाड़ भी लेते हैं।

उंगलियों के इस ज्ञान से आप खुद के व्यक्तित्व को भी पहचान सकते हैं और ज्योतिष के अनुसार अपने भाग्य को भी। साथ ही अपनी कमियों को इस ज्ञान से सुधार भी सकते हैं।

ALSO READ: हाथ की रेखाएं खोलेंगी राज, जानें आपके भाग्य में सरकारी नौकरी है या नहीं

ALSO READ: हथेली पर बनने वाली स्वास्थ्य रेखा खोलती है आपकी सेहत के कई राज, पढ़ कर जानें कब छूटेगा बीमारियों से पीछा​

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल