लाइव टीवी

Raksha Bandhan 2022: भाई को रक्षासूत्र बांधते समय वास्तु शास्त्र के इन नियमों का जरूर करें पालन, देखें यहां

Updated Aug 12, 2022 | 07:08 IST

Raksha Bandhan 2022, Rakhi Bandhne Ke Vastu Tips: इस वर्ष रक्षाबंधन का त्योहार 11 और 12 अगस्त दोनों दिन मनाया जा रहा है। राखी‌ का त्योहार मनाने से पहले भाई और बहन को कुछ वास्तु टिप्स का पालन जरूर करना चाहिए।

Loading ...
Raksha Bandhan 2022 (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • भारत में धूमधाम से मनाया जाता है राखी का त्योहार।
  • इस वर्ष 2 दिन पड़ रही है सावन की पूर्णिमा तिथि।
  • भाई को राखी बांधते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का करें पालन।

Raksha Bandhan 2022 Date, Time And Vastu Tips: बहनों के लिए रक्षाबंधन का त्योहार बेहद खास माना गया है। भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक माने-जाने वाला यह त्योहार हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा तिथि पर पड़ता है। इस वर्ष रक्षाबंधन 11 और 12 अगस्त दोनों दिन मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन पर बहनें भाई को रक्षा सूत्र बांधने के साथ उनकी सफलता और तरक्की की कामना करती हैं। इस दिन भाई और बहनों को कुछ वास्तु टिप्स का पालन जरूर करना चाहिए। वास्तु शास्त्र में यह बताया गया है कि भाई को बांधे जाने वाली राखी किस तरह की होनी चाहिए और इस दिन भाइयों को राखी कैसे बांधनी चाहिए। अपने भाई को राखी बांधने से पहले यहां देख लीजिए वास्तु शास्त्र के कुछ खास टिप्स।

Raksha Bandhan 2022 Date, Muhurat Time And All You Need To Know

राखी बांधने के लिए देखें वास्तु टिप्स (Rakhi Bandhane Ke Liye Vastu Tips)

राखी में नहीं होनी चाहिए आर्टिफिशियल चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भाई को बांधे जाने वाली राखी में कोई भी आर्टिफिशियल चीज नहीं होनी चाहिए। बाजारों में आजकल तरह-तरह की राखियां मिल रही हैं, जिनमें कई आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में राखी चुनते समय बहनों को विशेष ध्यान देना चाहिए।

इस रंग की नहीं होनी चाहिए राखी

आज कल किस्म-किस्म की राखी मिल रही हैं। आप भाई के राशि के अनुसार, उनके लिए अनुकूल रंग की राखी ला सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी रक्षाबंधन पर भाई को काले रंग की राखी नहीं बांधी चाहिए। आप अपने भाई को नारंगी, पीली और लाल रंग की राखी बांध सकती हैं।

Raksha Bandhan 2022 Date, Muhurat, Tithi And All You Need To Know

इस दिशा में रहना चाहिए भाई का चेहरा

रक्षाबंधन पर दिशाओं का खास ध्यान रखना चाहिए। भाई को राखी बांधते समय उनका मुख पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। भाई को कभी भी पश्चिम दिशा में बैठकर राखी नहीं बांधनी चाहिए। 

भाई को राखी बांधते समय खोल कर रखें घर के खिड़की और दरवाजे

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जब भी बहन भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधें तब घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे खुले रहने चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

बहनों को ना दें इस तरह के तोहफे 

रक्षाबंधन पर जब भी बहन अपने भाई को राखी बांधती है, तब भाई उन्हें कुछ ना कुछ उपहार जरूर देता है। भाइयों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें रक्षाबंधन पर कभी भी अपनी बहनों को नुकीली या कांटेदार चीज गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल