लाइव टीवी

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर कैसी हो राखी की थाली? डेकोरेशन टिप्स के साथ देखें त्योहार के लिए जरूरी सामग्री

Updated Aug 12, 2022 | 07:08 IST

Raksha Bandhan 2022, Rakhi Ki Thali: भारतीय त्योहारों में से एक राखी का त्योहार है जो हर वर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार राखी 11 और 12 अगस्त दोनों दिन मनाई जा रही है। यहां देखें राखी की थाली कैसी होनी चाहिए।

Loading ...
Raksha Bandhan 2022 (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • राखी की थाली में जरूर हो कुमकुम।
  • 11 अगस्त और 12 अगस्त दोनों दिन मनाई जा रही है राखी।
  • जानिए कैसी होनी चाहिए राखी की थाली।

Raksha Bandhan 2022, Rakhi Ki Thali Decoration Tips: भाइयों और बहनों के लिए रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार बेहद पवित्र माना गया है। सावन मास की पूर्णिमा तिथि पर पड़ने वाली राखी पर बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और जीवन में तरक्की के लिए कामना करती हैं। इसके साथ भाई अपनी बहनों को कुछ शानदार तोहफे भी भेंट करते हैं। इस दिन बहनें अपने घर को सजाने के साथ राखी की थाली भी सजाती हैं जिसका विशेष महत्व है। रक्षाबंधन पर राखी की थाली बेहद विशेष मानी गई है। राखी की थाली में कुछ ऐसी चीजों को रखा जाता है जिनका अपना-अपना महत्व है। रक्षाबंधन से पहले सभी बहनें अपनी थाली को सजाती हैं। अगर आप भी रक्षाबंधन पर अपनी राखी की थाली सजाना चाहती हैं तो यहां देखें कुछ जरूरी टिप्स। (Raksha Bandhan 2022 Date)

Raksha Bandhan 2022 Date, Muhurat Time And All You Need To Know

किस तरह सजाएं राखी की थाली? (How To Decorate Rakhi Ki Thali)

राखी की थाली सजाने के लिए सबसे पहले एक थाली पर गोटेदार कपड़ा चिपका लें। इसके बाद इस कपड़े पर कुंदन, शीशे और सितारे लगाएं जिसकी वजह से इसका लुक और भी अच्छा लगने लगेगा। अपनी थाली में बीच में स्वास्तिक बनाएं और उस पर मिट्टी का दीपक रखें। इसके बाद राखी की थाली में थोड़ा-थोड़ा करके कुमकुम, दही, चावल, हल्दी और अक्षत रखें। राखी की थाली में दाएं ओर मिठाई रखें और बाएं ओर राखी रखें।

Raksha Bandhan 2022 Date, Muhurat, Tithi And All You Need To Know

रखी की थाली में जरूर हो यह चीजें

राखी की थाली सजा रही हैं तो अपनी राखी में मिट्टी का दीपक, कुमकुम, हल्दी, चावल, दही और अक्षत जरूर रखें। अपनी थाली में दाएं ओर हमेशा मिठाई रखें और बाएं ओर राखी रखें। राखी की थाली में भगावण गणेश की मूर्ती भी रखी जाती है। अपने राखी की थाली में जल का कलश भी जरूर रखना चाहिए। कहा जाता है कि पूजा की थाली जल के बिना अधूरी है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल