लाइव टीवी

Sawan Month Facts: क्‍यों पव‍ित्र माना जाता है सावन का महीना, श‍िव जी के प्र‍िय मास से जुड़े 10 तथ्‍य

Updated Jul 06, 2020 | 06:25 IST

Sawan Month Why Celebrated facts 2020: सावन महीने के सभी दिनों को किसी भी नए काम की शुरुआत के लिए बहुत समृद्ध माना जाता है। आइए आज जानते हैं श्रावण मास के बारे में 10 रोचक तथ्य...

Loading ...
sawan month facts 2020
मुख्य बातें
  • सावन का महीना भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत शुभ माना जाता है।
  • भक्त पूरे महीने या फिर प्रत्येक सोमवार को उपवास और पूजा अर्चना जरूर करते हैं।
  • धार्मिक आयोजन करने के लिए यह माह बहुत ही शुभ माना जाता है।

श्रावण मास या सावन का महीना भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इनमें लगभग सभी लोग पूरे महीने अन्यथा कम से कम प्रत्येक सोमवार को उपवास और पूजा अर्चना जरूर करते हैं। जुलाई-अगस्त का महीना हिंदू कैलेंडर में सबसे शुभ माना जाता है। श्रवण मास हिंदू कैलेंडर का 5वां महीना है और आध्यात्मिक दृष्टि से भी इसका विशेष महत्व है। तभी किसी भी पूजा या अन्य धार्मिक आयोजन करने के लिए यह माह बहुत ही शुभ माना जाता है। इस महीने के सभी दिनों को किसी भी नए काम की शुरुआत के लिए बहुत समृद्ध माना जाता है।

Sawan Month Facts, Rituals : Kyon Pavitra Maana Jaata hai Saawan maas :

  1.  पौराण‍िक कथा : हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे प्रसिद्ध घटना के मुताबिक समुद्र मंथन श्रवण के दौरान हुआ था। प्राचीन हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार समुद्र मंथन देवताओं (देवता) और दानवों (दानवों) का संयुक्त प्रयास था। पुरानी किंवदंतियों के अनुसार श्रावण का पवित्र महीना था, जिसमें देवताओं और राक्षसों ने समुद्र मंथन करने का फैसला किया कि उनमें से सबसे मजबूत कौन था। ऐसा धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किया गया था। जो कि उन्हें समुद्र से अमृत के साथ पुरस्कृत करेंगी।
    देवताओं और राक्षसों ने आपस में समान रूप से अमृत साझा करने की सहमति व्यक्त की थी। सांप वासुकी जो कि भगवान शिव की गर्दन पर रहते हैं और सुमेरु पर्वत का उपयोग मंथन के लिए किया गया था। कहा जाता है कि समुद्र से 14 तरह की पवित्र चीजें निकलीं। जहर के साथ रत्न और जवाहरात की एक असंख्य राशि समुद्र से निकली थी। लेकिन दानव और देवता इस बात से अनजान थे कि जहर का क्या किया जाए, क्योंकि उसमें हर चीज को नष्ट करने की क्षमता थी। भगवान शिव ऐसे में दोनों के बचाव में आगे आए और इस विष को अपने गले में जमा लिया। इसी वजह से भोलेनाथ का गला नीला हो गया और उन्हें नीलकंठ नाम मिला। भगवान शिव ने विनाशकारी जहर पीकर इस दुनिया में सभी को जीवन दिया। यही कारण है कि यह पूरा महीना उनके लिए समर्पित है और बहुत ही शुभ माना जाता है।
  2. चंद्र का महत्‍व : भगवान शिव ने इस दौरान अपने सिर पर अर्धचंद्र भी विराजमान किया। दरअसल समुद्र मंथन से निकले विष का प्रभाव इतना प्रबल था कि भगवान शिव को अपने सिर का अर्धचंद्र पहनना पड़ा ताकि उनके शरीर को शीतलता मिले। सभी देवताओं ने उन्हें गंगा नदी का पवित्र जल अर्पित करना शुरू कर दिया, ताकि जहर का असर समाप्त हो जाए। इस महीने के दौरान ये घटनाएं हुईं, इसीलिए इसको अत्यधिक भविष्यफलदायी माह माना जाता है।
  3. सावन में उपवास : भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस महीने लोग उपवास करते हैं। श्रावण मास के दौरान उपवास करना बहुत शुभ माना जाता है। सुबह जल्दी उठना, शिव मंदिर में जाना और बेल पत्रों के साथ दूध, घी, दही, गंगाजल, शहद पंचामृत के रूप में अर्पित करते हैं। पूजा के समय दूध और दूध से बने उत्पाद, फल तथा अन्य उपवास वाली चीजें का भोज लगाया जाता है।
  4. क्या होता है श्रवण का मतलब : श्रवण का शाब्दिक अर्थ सुनना होता है। कहा जाता है कि इस पवित्र महीने के दौरान सभी भक्तों को धार्मिक, आध्यात्मिक प्रवचन, उत्तम शब्द और उपदेश सुनना चाहिए।
  5. श्रवण नक्षत्र : पूर्णिमा की रात को इस अवधि के दौरान श्रवण नक्षत्र देखा जा सकता है। इस दिन को श्रावण पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।
  6. सावन में है महा मृत्युंजय मंत्र का महत्व : इस महीने के दौरान ऋषि मार्कंडेय द्वारा महा मृत्युंजय मंत्र सिद्ध किया गया था।
  7. मंगल गौरी व्रत, जो सबसे अधिक पुरस्कृत व्रतों में से एक माना जाता है या श्रावण मास के इस महीने में किया जाता है।
  8. श‍िव पूजन : हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार साल के किसी भी समय की तुलना में इस समय के दौरान भगवान शिव की पूजा करना 108 गुना अधिक शक्तिशाली मानी जाती है।
  9. मांगें सुयोग्‍य वर : वैसे तो सभी श्रावण सोमवार को उपवास करते हैं। खासकर अविवाहित महिलाएं ये व्रत एक अच्छे पति की तलाश के लिए करती हैं।
  10. रुद्राक्ष करें धारण : जैसा कि रुद्राक्ष भगवान शिव का प्रतीक है, रुद्राक्ष पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है। भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए श्रवण मास के दौरान रुद्राक्ष पहनते हैं। भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए रुद्राक्ष माला से जाप भी करते हैं।​

श्रावण का पूरा महीना प्राचीन पवित्र ग्रंथों में वर्णित समुद्र मंथन अध्याय से जुड़ा हुआ है, पवित्र मांस में भक्त कांवर यात्रा करके भगवान शिव का आभार व्यक्त करते हैं। सोमवार को व्रत रखने से, भक्त भगवान शिव से अपने अनगिनत प्राप्त करते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल