लाइव टीवी

Maha Shivratri पर आज होगी बाबा केदार के कपाट खुलने की तारीख तय, डोली प्रस्थान का भी निकाला जाएगा दिन

Updated Mar 01, 2022 | 05:50 IST

Kedarnath Dham Kapat Opening Date: देशभर में आज महाशिवरात्रि का त्योहार जोर-शोर से मनाया जा रहा है। आज ही केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि का भी ऐलान होगा।

Loading ...
Maha Shivratri पर होगी बाबा केदार के कपाट खुलने की तिथि तय
मुख्य बातें
  • देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है महाशिवरात्रि का पर्व
  • केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख का भी आज ही होगा ऐलान
  • आज ही ओंकारेश्वर मंदिर से धाम प्रस्थान का दिन भी होगा तय

ऊखीमठ: केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना से की जाएगी। आगामी एक मार्च महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 7 बजे से विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी।

ओंकारेश्वर मंदिर में सभी तैयारियां शुरू

इस मौके पर आराध्य देवी-देवताओं का श्रृंगार व आरती के बाद भोग लगाया जाएगा। सुबह 9.30 बजे केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग की मौजूदगी में आचार्यगणों व वेदपाठियों के द्वारा पंचांग गणना कर केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने की तिथि व समय घोषित किया जाएगा। साथ ही बाबा की पंचमुखी चल उत्सव विग्रह डोली के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से धाम प्रस्थान का दिन भी तय होगा।  श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि ओंकारेश्वर मंदिर में सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Also Read: Mahashivratri 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat: महाशिवरात्रि पर क्या है शिव मंदिर के दर्शन करने का सही समय, जानें यहां

ओंकारेश्वर धाम के प्रस्थान का दिन भी होगा तय

इधर, समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया कि महाशिवरात्रि के पर्व पर मंदिर में होने वाले अनुष्ठान के उपरांत भजन-कीर्तन का आयोजन भी होगा। इस मौके पर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मुख्य कार्यधिकारी बीडी सिंह, सदस्य व वरिष्ठ तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती आदि मौजूद थे। बाबा की पंचमुखी चल उत्सव विग्रह डोली के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से धाम प्रस्थान का दिन भी तय होगा।

Also Read: Mahashivratri 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat: महाशिवरात्रि पर क्यों करना चाहिए शिव जी के 108 नामों का जाप?

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल